बजाज फिनसर्व द्वारा बेरोजगारों को दिया जाने वाला लोन | Bajaj Finserv Unemployed Loan

Bajaj Finserv Unemployed Loan :- दोस्तों आप लोगो को पता है की कोई भी बैंक अगर किसी तरह का लोन चाहे वह पर्सनल लोन , होम लोन या बिज़नेस लोन देता है तो केवल एम्प्लॉयड यानि जो लोग कमाते हैं उन्ही को देते हैं।  ऐसे में वो लोग कहाँ जाये जिनके पास कोई रोजगार या बिज़नेस नहीं है क्योंकि भारत देश में तो बेरोजगारी दर भी बड़ी मात्रा में है। 

Bajaj Finserv Unemployed Loan

बेरोजगार लोगो को भी तो अपना जीवन यापन चलाना होता है , उन्हें भी तो कोई न कोई मकान बनाना होगा , कोई न कोई प्लाट खरीदना होगा या फिर अन्य काम करने होंगे।  ऐसे लोग जिनके पास कोई रोजगार नहीं है उनको बजाज फिनसर्व दे रहा है Bajaj  Unemployed लोन।  आज अपने लेख में इस लोन के बारे में विस्तार से बताएँगे।

Personal लोन किसे मिलता है

दोस्तों अगर आपको पर्सनल लोन लेना है चाहे वह Canara Suraksha पर्सनल लोन  है , या PNB सहयोग पर्सनल लोन है , या बैंक ऑफ़ बरोदा पर्सनल लोन है , इन सभी लोन को लेने के लिए आपके पास एक स्टेबल इनकम का होना जरूरी है।  ये स्टेबल इनकम आपकी सैलरी या आपका बिज़नेस हो सकता है। 

अब ऐसे लोग कहाँ जाएँ जिनके पास न तो कोई नौकरी है और न ही कोई बिज़नेस है।  ऐसे व्यक्ति जिनके पास कोई रोजगार नहीं है जो बेरोजगार हैं उन्हें भी यह बैंक लोन दे रहा है।  हालाँकि सरकार भी अपने देश के बेरोजगार युवाओ को लोन दे रही है जो की भिन्न भिन्न तरह का होता है। 

बजाज फिनसर्व द्वारा दिए जाने वाले बेरोजगार लोन्स

Bajaj फिनसर्व इस फाइनेंसियल कंपनी है जो कई तरह के लोन जैसे की होम लोन , पर्सनल लोन , बिज़नेस लोन , एसेट लोन , EMI लोन , Secured लोन , Unsecured लोन , secured पर्सनल लोन और अन्य तरह के लोन जैसे की मोबाइल लोन , AC लोन , फ्रीज लोन , LED टीवी लोन , वेहिकल लोन , गोल्ड लोन , लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी , मॉर्गेज लोन , एजुकेशन लोन , रेंटल डिपाजिट लोन  और MSME लोन वगेहरा देता है।

सिक्योर लोन

यह लोन लेने के लिए आपके पास एक प्रॉपर्टी होनी चाहिए।  यह लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी होता है जो एक सिक्योर लोन होता है।  अगर आप कुछ कमाते हैं तो भी यह लोन आपको मिल जायेगा और अगर बिलकुल कुछ नहीं कमाते हैं और आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो भी यह लोन आपको मिल जायेगा।

सिक्योर पर्सनल लोन

वैसे तो पर्सनल लोन केवल सैलरीड लोगो को या बिजनेसमैन लोगो को ही मिलता है।  लेकिन सिक्योर पर्सनल लोन एक सिक्योर पर्सनल लोन होता है जो कम कमाने वाले लोगो को या न कमाने वाले लोगो को भी मिल सकता है।  यह लोन लेने के लिए भी आपको प्रॉपर्टी दिखाने की जरूरत होती है क्योंकि यह एक सिक्योर लोन होता है।  वैसे तो अधिकतर लोन अनसिक्योर होते है अगर आप सैलरीड नहीं हैं तो आपको सिक्योर लोन ही मिल सकता है।

गवर्नमेंट स्कीम के द्वारा दिए जाने वाले लोन 

इस तरह के लोन सरकार द्वारा लांच की गई योजनाओ के तहत मिलते हैं जैसे प्रधानमंत्री रोज़गार योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फॉर वीमेन।  ऐसे लोन लेने के लिए मुख्य पात्रता कई तरह के हुनर पर निर्धारित होती है और ये लोन काम धंधा सेट करने के लिए दिए जाते हैं।  बजाज फिनसर्व भी ऐसे बेरोजगार लोन देता है।

Bajaj Finserv कंपनी द्वारा दिया जाने वाला unemployed loan 

चलिए अब हम बताते हैं की यह कंपनी या कोई भी बैंक आपको बेरोजगार होते हुए भी लोन कैसे देगा। 

Secured Loan – सुरक्षित लोन

अगर कोई व्यक्ति बेरोजगार है या उसके पास किसी तरह का बिज़नेस नहीं है लेकिन उसके नाम कोई न कोई प्रॉपर्टी है तो Bajaj Finserv कंपनी उसे प्रॉपर्टी के अगेंस्ट यह लोन दे सकती है।  सिक्योर्ड लोन का मतलब सुरक्षित लोन होता है जो की प्रॉपर्टी के अगेंस्ट मिलता है यानी प्रॉपर्टी की कीमत जितनी हाई होगी लोन अमाउंट उतना ही ज्यादा मिलने की उम्मीद होती है। Bajaj Finserv कंपनी से यह लोन लेने के लिए आपको अपनी रेसीडेंशल या कमर्शियल  प्रॉपर्टी दिखानी होगी।

Bajaj Finserv Unemployed Loan

अगर आप लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी  लेते हैं तो आपको फ्लेक्सिबल इंट्रेस्ट रेट देना पड़ता है।  और आप अपनी इच्छा अनुसार इसकी इन्सटॉलमेंट बनवा सकते हैं।

यह लोन आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा आपको 4 दिन में इस लोन की राशि मिल जाती है।

आप अपने लोना का अकाउंट ऑनलाइन भी मैनेज कर सकते हैं।  यानि अपने लोन की डिटेल ऑनलाइन देख सकते हैं और किस्ते भी ऑनलाइन भर सकते हैं। 

Secured Loan – Personal Loan

अगर आपके पास एक रेगुलर इनकम नहीं है लेकिन आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर हैं तो आप भी Bajaj Firnserv कंपनी से यह सिक्योर्ड Personal  लोन ले सकते हैं।  और अगर आपने पहले से कहीं से लोन लिया है और उसे समय भर दिया है , अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तो आपको इस कंपनी से पर्सनल लोन भी मिलने की पूरी सम्भावना है । 

ऊपर बताये गए दो तरीको से आप बजाज फिनसर्व कंपनी से unemployed लोन ले सकते हैं। 

और अगर आप इन दोनों तरीको के लिए एलिजिबल नहीं है तो और भी कई तरीके जिनके तहत आप बेरोजगार होते हुए लोन ले सकते हैं जैसे की government schemes द्वारा दिए जाने वाले लोन।

Government Schemes लोन  

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

प्रधान मंत्री रोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को रोजगार खड़ा करने के लिए लोन दिया जाता है।  इस लोन की राशि शिक्षा के आधार पर और योग्यता के आधार पर निर्धारित होती है।  यह राशि एक 8 वी पास युवा को भी मिल सकती है जो की 1 लाख से शुरू होती है।

औरतो के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत देश की बेरोजगार औरतो को रोजगार खड़ा करने के लिए लोन दिया जाता हैं।  इस लोन को लेने के लिए आपके पास एक रेगुलर इनकम सोर्स होना जरूरी नहीं है और आप किसी भी बैंक में  जाकर इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  यह योजना देश की नारी शक्ति को आगे बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई है। 

Bajaj Finserv कंपनी द्वारा बनाये जाने वाले क्रेडिट कार्ड्स

इसके आलावा यह कंपनी कई तरह के क्रेडिट कार्ड्स , जैसे की Bajaj Finserv No cost EMI Card , बजाज प्लैटिनम Plus सुपर कार्ड , EMI कार्ड  वगेहरा बनाती है।  अगर आपको  भी कोई credit card बनवाना है तो कार्ड अप्लाई करने की विधि और कार्ड के फायदे और नुकशान इस पोस्ट “बजाज प्लैटिनम Plus सुपर कार्ड के फायदे और नुकशान ”  में दिए हैं।  किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले या इस्तेमाल  करने से पहले अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ लेते हैं तो आपके साथ किसी भी तरह के होने वाले फ्रॉड से आप बच सकते हैं और अनजाने में पड़ने वाली क्रेडिट  कार्ड की पेनल्टी से बच सकते हैं।

Comments are closed.