बैंक ऑफ़ बरोदा COVID पर्सनल लोन | Bank of Baroda COVID Personal Loan

Bank of Baroda भी दुसरे बैंको की तरह अपने ग्राहकों को Bank Of Baroda COVID Personal Loan  दे रहा है।  दुसरे बैंको में स्टेटबैंक ऑफ इंडिया , कैनरा बैंक , पंजाब नेशनल बैंक , पंजाब एंड सिंध बैंक भी COVID 19 के कारण प्रभावित अपने कस्टमर को कोई न कोई रिलीफ की स्कीम दे रहे हैं।  भारत के लगभग सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इस महामारी से उभरने के लिए कोई न कोई फाइनेंसियल स्कीम अपने ग्राहकों को दे रहे हैं जो की कम ब्याज दर पर ये लोन दिए जा रहे हैं। 

Bank of Baroda Covid Personal Loan

दोस्तों आपका खाता जिस भी बैंक में है आप उस बैंक की वेबसाइट पर या मोबाइल ऐप पर या शाखा में विजिट करके इस स्कीम का पता लगा सकते हैं।

बैंक और बरोदा अपने COVID 19 से प्रभावित कस्टमर्स को  25 हजार से 5 लाख तक का पर्सनल लोन रहत के तौर पर दे रहा है जिससे कोई भी बैंक का कस्टमर इस राशि को  अपने या अपने परिवार के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकता है या फिर अगर किसी भी कस्टमर ने इलाज के लिए कर्ज लिया है उसे भी चूका सकता है। 

Covid के कारण सरकार को बार बार लॉक डाउन लगाना पड़ा है जिसकी वजह से आम आदमी की इनकम और काम धंधे ठप से हो गए है। ऐसे समय में जो कस्टमर बैंक ऑफ़ बड़ोदा से जुड़े हुए है जिन्होंने कोई न कोई लोन पहले से ले रखा है और अब उन्हें लिक्विड कैश की कमी हो गई है तो ऐसे वक्त में वो कस्टमर बैंक में Covid personal loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ोदा एक सरकारी क्षेत्र का बैंक है जो समय समय पर अपने कस्टमर्स के लिए अच्छी अच्छी स्कीम लॉंच करता रहता है जैसे Bank of Baroda Zero Balance Account या बैंक ऑफ़ बरोदा क्रेडिट कार्ड स्कीम इत्यादि। इसके साथ साथ लोग Bank of Baroda Online Account Opening स्कीम को भी अति पसंद करते है जिसके जरिये घर बैठे ही अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

लोन देने की राशि (Loan Amount)

इस लोन को लेने के लिए बैंक ने दो तरह की पात्रता राखी है

1 वेतनभोगी यानि सैलरीड लोगो को मैक्सिमम 5 लाख तक का लोन दिया जा सकता है लेकिन यह लोन उस व्यक्ति की तनख्वाह का 3 गुना तक ही दिया जा सकता है।

2 अगर कोई व्यक्ति सेल्फ एम्प्लॉयड है यानि उसका अपना स्वयं का रोजगार है तो उसकी इनकम टैक्स के आधार पर , एक महीने की इनकम का 3 गुना तक की राशि और मैक्सिमम 5 लाख तक की राशि लोन के तौर  पर दी जाती है।

Bank of Baroda Covid Personal Loan

अगर किसी कस्टमर ने बैंक ऑफ़ बड़ौदा से ऑटो लोन या कार लोन ले रखा है तो बैंक उस कस्टमर को टोटल ऑटो लोन का 20% तक Covid लोन दे सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी कस्टमर ने 10 लाख का कार लोन लिया है तो वह बैंक से उसका 20% यानि 2 लाख रूपये Bank of Baroda Covid Personal Loan ले सकता है।

ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस :

इस लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस और मार्जिन भी जीरो  रखा गया है। RBLR के फोएटिंग मंथली रेट ऑफ़ इंटरेस्ट के हिसाब से इसकी ब्याज दर रखी गई है।

बैंक ऑफ़ बड़ोदा का Covid पर्सनल लोन कम ब्याज दर पर मिलता है। बैंक ने इस लोन की ब्याह दर BRLL के ऊपर 2.75% रखी है। यानि वर्तमान या RLL रेट 6.50 का है तो इस लोन की ब्याज दर 9.25% हुई।
बैंक हमेशा यह ब्याज दर रेडूसिंग कैपिटल अमाउंट पर लेता है। अगर कोई कस्टमर समय पर EMI नहीं चूका पाता तो बैंक उससे 2% अधिक इंटरेस्ट रेट चार्ज करता है।

इस लोन पर प्रोसेसिंग फीस 500 रूपये चार्ज की जाती है। अगर कोई कस्टमर समय से पहले इस लोन को लौटना चाहता है तो उससे कोई प्री पेनल्टी नहीं ली जाती।

रीपेमेंट की अवधि (Loan Repayment Time)

वैसे तो इस लोन की समय अवधि co-loan के साथ समाप्त हो जाएगी , यानी अगर पहले से चल रहा लोन 2 साल में समाप्त हो रहा है तो इस लोन की टर्म भी दो साल की ही होगी और अगर पहले से चल रहे लोन की समय अवधि 5 साल से अधिक बची है तो इस लोन की मैक्सिमम समय सिमा 5 साल तक है यानी 60 महीनो में यह लोन लौटना होगा।

इस लोन को आप ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट से या फिर  अपने स्मार्ट फ़ोन में बैंक ऑफ़ बरोदा की ऐप इनस्टॉल करके भी अप्लाई कर सकते हैं।

लोन लेने की पात्रता :

बैंक ऑफ़ बरोदा का यह लोन उन्ही कस्टमर्स को मिल सकता है जिन्होंने पहले से ही बैंक से पर्सनल लोन , होम लोन या कोई स्टैंडरेड लोन बैंक से ले रखा है।

Bank of Baroda Covid Personal Loan

इस लोन को लेने के लिए कस्टमर का सिबिल स्कोर 650 अंको से ऊपर होना चाहिए।
कस्टमर भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
और निचे दिए गए कुछ लोन हैं जिमेसे कस्टमर एक लोन चला रहा हो।
6 महीने या उससे पुराना होम लोन चला रहा हो।
BOB से कोई न कोई प्रॉपर्टी लोन ले रखा हो जो 6 महीनो से अधिक चल रहा हो।
ऑटो लोन चल रहा हो।
बैंक से कम से कम 12 जुड़ा हुआ कस्टमर।
6 महीनो से कोई लोन ले रखा हो।
किसी भी लोन की 3 इन्सटॉलमेंट भर चूका हो।
29 feb 2020 को अकाउंट स्पेशल मेंशन अकाउंट नहीं होना चाहिए।
और अगर कोई कस्टमर OD लिमिट का इस्तेमाल कर रहा है तो उसे भी यह सुविधा नहीं मिलेगी।

इसके आलावा जिन लोगो का सैलरी अकाउंट इस बैंक में है उनको भी यह लोन मिल सकता है।

लोन डाक्यूमेंट्स (Loan Documents)

यह लोन पहले से चल रहे लोन के आधार पर मिलता है। अगर आपने पहले से कोई न कोई लोन ले रखा है तो उसमे जो डाक्यूमेंट्स दिए गए हैं उन डाक्यूमेंट्स के आधार पर ही यह लोन दिया जाता है। पहले से दिए गए इनकम प्रूफ , आई डी प्रूफ , रेजिडेंस प्रूफ के आधार पर यह लोन दिया जाता है।
इसके आलावा BOB Covid Personal लोन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर दिया जाता है।

यह भी पड़ें :

सार्वजनिक क्षेत्रो के बैंको की COVID सहायता स्कीम्स | PSU Banks COVID Personal Loan Schemes

PNB Sahyog COVID – Personal | Punjab National Bank de raha hai Personal Loan

Canara Suraksha Personal Loan | कम ब्याज दर पर और आसान किस्तों पर

Comments are closed.