Axis Ace Credit Card Review in Hindi

दोस्तों अगर आप Axis  Ace  Credit Card  के बारे में जानना चाहते हैं और वो भी अपनी मातृ भाषा हिंदी में तो आप सही जगह पर हैं।  अगर आप axis bank ace credit card के बारे में जांच पड़ताल कर रहे है तो हो सकता है की आप यह कार्ड बनवाने की सोच रहे होंगे या बैंक द्वारा आपको कोई ऑफर आया होगा।

 आज के पर्तिस्पर्धा के युग में कोई भी प्रोडक्ट या स्कीम लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करना एक अच्छी आदत भी है और बुद्धिमान लोग इसे करते भी हैं।  बैसे तो बैंको ने क्रेडिट कार्डो की झड़ी सी लगा रखी है क्योंकि अकेले एक्सिस बैंक ने ही लगभग 24 से भी ज्यादा क्रेडिट कार्ड लांच किये हुए हैं। ये जानकारी मैंने अपनी पिछली पोस्ट Top 3 Axis Bank Credit Card में भी दी हुई है।

Axis  Ace  Credit Card Review in Hindi
Axis Ace Credit Card Review in Hindi

ऐसे में  कस्टमर किस क्रेडिट कार्ड को बनवाये और किस क्रेडिट कार्ड को न बनवाये ये फैसला करना बड़ा ही मुश्किल होता है और ऊपर से सभी बैंको की जानकारी इंग्लिश भाषा में होती है जिसे आम साधारण व्यक्ति को इसे पड़ने और समझने में बड़ी मुस्किलो का सामना करना पड़ता है।

एक्सिस बैंक देश का एक जाना माना लीडिंग प्राइवेट बैंक है जो कई तरह की नई नई स्कीमे लांच करता रहता है जैसे Axis Bank Zero Balance Account, Axis Personal Loan और Axis Home Loan इत्यादि।

 दोस्तों आज के इस लेख में में आपको Axis Bank ACE Credit Card Review करके ये बताऊंगा की क्या यह कार्ड आपके लायक है या नहीं है।  चलिए पहले इस कार्ड के फायदों के बारे में जान लेते हैं। 

Axis Ace Credit Card Benefits in Hindi

एक्सिस बैंक ने लगभग 24 से भी ज्यादा क्रेडिट कार्ड लांच किये  हुए हैं जिनके अपनी अपनी विशेषताएं और खामियां हैं। लेकिन axis bank ace credit card आजकल लोगो की पहली पसंद बनता जा रहा है और लोग आजकल इंटरनेट पर  axis ace card review भी ज्यादा से ज्यादा पढ़ रहे हैं।

एक्सिस बैंक क्रेडिट ace  क्रेडिट कार्ड के फायदे इस प्रकार से हैं।

कैश बैक का फायदा – अगर आप एक्सिस बैंक ace क्रेडिट कार्ड से  Google Pay के जरिये कोई भी बिल भरते हैं जैसे बिजली का बिल , इंटरनेट बिल , गैस बिल , मोबाइल बिल या DTH का बिल , तो आपको सीधा 5% का कैशबैक मिलेगा।   

जोमाटो , स्विग्गी या ओला जैसे ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनी को अगर इस कार्ड के जरिये आर्डर करते हैं या इस कार्ड के जरिये पेमेंट करते हैं तो आपको 4% तक का कैशबैक मिलेगा।

ऊपर दी गई लिस्ट के आलावा अगर आप इस कार्ड के जरिये और भी कोई  पेमेंट करते हैं तो आपको सीधा 2% तक के कैशबैक का फायदा मिलेगा।

लेकिन निचे दी गई कुछ ट्रांजेक्शन हैं जिन पर आपको कैशबैक का फायदा नहीं मिलेगा।

  1. जैसे फ्यूल यानी डीजल-पेट्रोल खरीदने पर।
  2. EMI ट्रांजेक्शन पर , यानी अगर आप अपनी ट्रांजेक्शन को EMI में कन्वर्ट करवाते हैं।
  3. वॉलेट लोडिंग ट्रांजेक्शन पर।
  4. क्रेडिट कार्ड से कैश एडवांस लेने पर।
  5. अगर कोई पेमेंट आउटस्टैंडिंग पड़ी है। आपका क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं भरा गया है तो कैशबैक नहीं मिलेगा।
  6. कार्ड की फीस या कोई अन्य फीस पर कैशबैक नहीं मिलेगा।

Axis Ace Credit Card Cash Back Term and Conditions in Hindi

लेकिन ये सभी कैशबैक लेने के लिए कुछ बैंक की टर्म एंड कंडीशंस हैं जिन्हे  फॉलो करके ही आप कैशबैक का फायदा उठा सकते हैं।   

अगर आप जाने अनजाने में निचे दी गई टर्म एवं कंडीशंस को पूरा नहीं करते हैं तो आपको कैशबैक नहीं मिलेगा।  इसलिए कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले टर्म एंड कंडीशंस को ध्यान से जरूर पढ़ लें।

Cash Back  केवल तभी मान्य है जब Android उपयोगकर्ताओं के लिए Google Pay पर एक्सिस ACE  क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान किया गया हो।

Cash Back  केवल पोस्टपेड, प्रीपेड, डीटीएच, बिजली, पानी, गैस, एलपीजी और ब्रॉडबैंड पर मिलेगा

वेबसाइट पर आर्डर करने के साथ साथ स्विगी, जोमैटो और ओला के मोबाइल एप्लिकेशन पर भी ये स्कीम मान्य होगी।

कैशबैक को प्रत्येक व्यक्तिगत लेनदेन के लिए निकटतम रुपये के मूल्य में पूर्णांकित किया जाएगा।

उदाहरण के लिए, यदि 1070 रुपये का लेन देन किया गया है   ग्राहक 2% कैशबैक के लिए पात्र है तो इस कैलकुलेशन इस प्रकार से होगी  1070* 2%  = रु. 21.4. रु. 21 उस व्यक्तिगत लेनदेन के लिए ग्राहक को क्रेडिट किया जाएगा।

5% और 4% श्रेणियों (Accelerated  कैशबैक) के कैशबैक की गणना संबंधित व्यापारियों द्वारा साझा की गई मर्चेंट आईडी (MID) के आधार पर की जाएगी। अगर इनमें से किसी भी मर्चेंट के साथ किए गए ट्रांजैक्शन पर Accelerated  कैशबैक नहीं मिलता है तो ऐक्सिस बैंक जिम्मेदार नहीं होगा।

क्रेडिट कार्ड खाते में प्राप्त  रिफंड/कैशबैक/चार्ज रिवर्सल इत्यादि को  क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल भरने के  रूप में नहीं स्वीकार नहीं किया जायेगा।   हालांकि, ऐसे क्रेडिट को बाद के महीने की बकाया राशि की गणना करने के लिए माना जाएगा।

वर्तमान बिलिंग चक्र के दौरान खरीद के लिए अर्जित कैशबैक अगले बिलिंग चक्र में स्टेटमेंट जनरेट करने की तारीख से 3 दिन पहले जमा किया जाएगा यानी यदि स्टेटमेंट की तारीख 15 मार्च है, तो फरवरी महीने के चक्र में अर्जित कैशबैक (16 जनवरी -15 फरवरी) 12 मार्च को जमा किया जाएगा

अर्जित कैशबैक की गणना स्टेटमेंट अवधि के दौरान खर्च के आधार पर उसी अवधि के दौरान किसी भी रिटर्न या रिफंड को घटाकर की जाएगी।

यदि स्टेटमेंट जनरेट करने की तारीख के बाद खरीद/लेनदेन वापस/रद्द/उलट दिया जाता है, तो ऐसे लेनदेन के लिए कैशबैक ऐसी खरीद/लेनदेन उलटने की तारीख पर डेबिट किया जाएगा।

लेन-देन को बाद की तारीख में ईएमआई में बदलने के मामले में, ऐसे लेनदेन पर अर्जित कैशबैक ईएमआई रूपांतरण के समान बिलिंग चक्र के दौरान वापस कर दिया जाएगा

बिलिंग चक्र के दौरान अर्जित/उलटा कैशबैक मासिक क्रेडिट कार्ड बिलिंग विवरण में दिखाई देगा।

यदि खरीद/लेन-देन वापस/रद्द/उलट दिया जाता है, तो लेनदेन पर अर्जित संबंधित कैशबैक को भी उलट दिया जाएगा और यदि ग्राहक के पास क्रेडिट कार्ड पर रिवर्स कैशबैक के रूप में बकाया राशि है, तो इसे  एक साधारण बकाया राशि  माना जाएगा  और ग्राहक ऐसी बकाया राशि के भुगतान के लिए उत्तरदायी होगा, ऐसा न करने पर उक्त राशि पर सबसे महत्वपूर्ण नियम और शर्तों में परिभाषित शुल्कों की अनुसूची के अनुसार शुल्क लगेगा।

क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक की कमाई की कोई सीमा नहीं है।

क्रेडिट कार्ड केवल व्यक्तिगत खर्चों और उद्देश्यों के लिए जारी किया जाता है। कार्डधारक को वाणिज्यिक या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए पुनर्विक्रय के लिए कुछ भी खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड का उपयोग केवल वैध, वास्तविक व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए और किसी भी मनी लॉन्ड्रिंग, असामाजिक या सट्टा गतिविधियों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए या व्यवसाय में व्यावसायिक रूप से शोषण नहीं किया जाना चाहिए

कार्डधारक के खाते में कैशबैक लंबित क्रेडिट सहित कोई भी शेष कैशबैक निचे दिए गए कुछ कारणों से  मान्य नहीं होगा:

एक्सिस बैंक एसीई क्रेडिट कार्ड को रद्द करना;

एक्सिस बैंक ACE  क्रेडिट कार्ड का किसी अन्य एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर या  यदि देय राशि का भुगतान न करने के कारण कार्ड बांध  हो जाता है

कार्ड सदस्य समझौते के किसी भी खंड का उल्लंघन और एक्सिस बैंक द्वारा कोई धनवापसी, विस्तार या मुआवजा नहीं दिया जाएगा, भले ही कार्ड सदस्य की सदस्यता बहाल कर दी गई हो।

कैशबैक प्रस्ताव में निहित कुछ भी ऐक्सिस बैंक या किसी भी भागीदार मर्चेंट पार्टनर पर एक बाध्यकारी दायित्व के रूप में नहीं माना जाएगा, जो योजना की समाप्ति तिथि के बाद कैशबैक योजना को जारी रखने के लिए या एक नई या इसी तरह की योजना द्वारा कैशबैक योजना को प्रतिस्थापित करने के लिए बाध्य है।

Axis Bank Ace Credit Card Lounge Access के फायदे

अगर आप हवाई जहाज से ट्रेवल करते हैं तो आपके लिए यह कार्ड सही है क्योंकि साल में आपको ऐसे 4 मोके मिलेंगे जब आप डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लाउन्ज में फ्री में रिफ्रेशमेंट कर सकते है जिसके लिए लोगो को हजारो रूपये भरने पड़ते हैं।

एक्सिस बैंक ACE Credit Card Lounge Access का लाभ लेने के लिए आपको बैंक की कुछ टर्म्स एवं कंडीशंस को जरूर फॉलो करना पड़ेगा।  जो इस प्रकार से हैं।

एक्सिस बैंक ACE क्रेडिट कार्ड लाउन्ज एक्सेस टर्म एंड कंडीशंस

ACE लाउन्ज स्कीम  31 अगस्त 2025 तक उपलब्ध है

पात्र कार्डधारकों को निम्नलिखित प्रवेश प्रकारों में से एक के आधार पर कार्यक्रम के तहत सभी हवाई अड्डे के लाउंज में प्रवेश की अनुमति होगी:

प्रवेश प्रकार 1: केवल पात्र कार्डधारकों के लिए नि:शुल्क प्रवेश (नाममात्र स्वाइप शुल्क के अधीन) । वीजा कार्ड  के लिए 2 रुपया और  25 रु मास्टरकार्ड के लिए)। सभी पात्र कार्डों को मामूली शुल्क लेनदेन के लिए स्वाइप करके कार्ड  वैलिडेट करना जरूरी है।

प्रवेश प्रकार 2: पात्र कार्डधारक के लिए भुगतान की गई प्रविष्टि, संबंधित कीमतों के अनुसार, भाग लेने वाले हवाई अड्डे के लाउंज में प्रदर्शित उपयोग, केवल स्वयं के लिए या स्वयं के लिए (भुगतान योग्य कार्डधारक द्वारा सीधे भाग लेने वाले हवाई अड्डे के लाउंज में किया जाएगा)।

वीजा के लिए 2 और रु मास्टरकार्ड के लिए 25. यदि इस स्वाइप पर कार्ड प्रमाणीकरण विफल हो जाता है तो ग्राहक को निःशुल्क प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा।

यदि भाग लेने वाले हवाई अड्डे के लाउंज में सत्यापन प्रणाली किसी भी प्रणाली की खराबी या कनेक्टिविटी मुद्दों के कारण ग्राहकों के कार्ड को स्वाइप और अधिकृत करने में असमर्थ है, तो ग्राहकों के लिए मुफ्त लाउंज का उपयोग निलंबित किया जा सकता है।

साथ में आने वाले सभी बच्चे (जहां अनुमति हो) पूर्ण अतिथि शुल्क के अधीन होंगे जब तक कि अन्यथा न कहा जायेगा।

कृपया ध्यान दें कि भाग लेने वाले हवाई अड्डे के लाउंज के विवेक के अनुसार भोजन/खाद्य/पेय वस्तुओं (विशेष रूप से, मादक पेय) के साथ-साथ नैप, मालिश सेवा और स्पा जैसी सेवाओं के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकता है।

फ्यूल सरचार्ज वेवर बेनिफिट्स on Axis ACE Card

अगर आप एक्सिस बैंक ACE से 400  रूपये से लेकर 4000 रूपये तक का फ्यूल (पेट्रोल -डीजल )खरीदते हैं तो आपको 1% तक की फ्यूल  सरचार्ज में छूट मिलती है। 

फ्यूल ट्रांजेक्शन पर कोई कैशबैक नहीं मिलता है।

एक्सिस ACE  डाइनिंग डिलाइट्स  स्कीम के फायदे।

इस स्कीम के तहत एक्सिस बैंक के सहयोगी भोजनालयों / रेस्टॉरेंट्स में खाना खाने पर 20% तक का बिल में डिस्काउंट मिलता है। खाना खाने से पहले एक्सिस बैंक पार्टनर रेस्टॉरेंट की लिस्ट जरूर चेक कर लें। 

एक्सिस ACE क्रेडिट कार्ड EMI सुविधा के फायदे

एक्सिस बैंक के इस क्रेडिट से किये गए 2500 से ऊपर किसी भी खर्चे को आप EMI में कन्वर्ट करवा सकते हैं।  EMI का मतलब होता है की अपनी सुविधा अनुसार महीने की क़िस्त में बिल अदा कर सकते हैं।   

Axis Ace Credit Card बनवाने की योग्यता और डाक्यूमेंट्स।

यह क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।

आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से 70 साल के मध्य होनी चाहिए।

आवेदन करता के पास इनमेसे से कोई भी एक इनकम प्रूफ होना चाहिए, लेटेस्ट सैलरी स्लिप , ITR या Form  16 .

आवेदनकर्ता के पास पैन कार्ड होना चाहिए।

कलर फोटोग्राफ चाहिए।

कोई भी एक एड्रेस प्रूफ चाहिए और एक आई डी प्रूफ होना चाहिये ।

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस ,

आधार कार्ड

वोटर कार्ड

पेन कार्ड इत्यादि।

Axis Ace Credit Card Fees एवं चार्जेज

यह कार्ड बनवाने के लिए फीस एवं चार्जेज इस प्रकार से हैं।

जोइनिंग फीस  : – 499 रूपये (अगर कार्ड मिलने के 45 दिन के अंदर कार्ड से 10000 रूपये की ट्रांजेक्शन होती है तो बैंक फीस वापिस कर देगा।

कैश पेमेंट फीस  : – अगर कार्ड का बिल कैश पेमेंट से भरते हैं तो 100 रूपये एक्स्ट्रा लगेंगे।

फाइनेंस चार्जेज : – अगर कार्ड का  बिल समय पर नहीं भरा जाता तो बैंक 3.6 % मासिक यानि 52.86% ब्याज दर वसूल करेगा।

अगर कार्ड से लेन देन कार्ड की लिमिट से ज्यादा होता है तो बैंक कम से कम 500 रूपये या 3% तक का चार्जेज वसूलेगा।

अगर कार्ड के बिल के लिए दिया गया चेक बाउंस होता है तो 2% का या कम से कम 450 रूपये चार्जेज लगेगा।

अगर कार्ड से कोई भी विदेशी मुद्रा (करेंसी ) में लेन देन करते हैं तो 3.5% एक्स्ट्रा चार्जेज लगेंगे।

Axis Ace Credit Card Billing Cycle

    ACE क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकिल हर महीने की 12 से 12 तारीख का होता है।

Conclusion:

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ऊपर दी गई जानकारी पूरी तरह से समझ आ गई होगी।  अगर आप ने ace credit card benefits और इसके चार्जेज के बारे में पढ़ लिया होगा तो आपको ये समँझ भी आ गया होगा की क्या यह कार्ड आपको बनवाना चाहिए या नहीं चाहिए। 

में आपके इस फैसले में कुछ पॉइंट्स ऐड कर सकता हूँ की सबसे पहले आप को ये देखना है की क्या आप साल में एक या दो हवाई यात्रा करते हैं , दूसरा क्या आप कार्ड से पहले 45 दिन में 10 हजार रूपये तक का एक्सपेंस कर पाएंगे और क्या आप ऑनलाइन वेबसाइट से खाना  या कैब बुक कराते हैं तो अगर आपका जवाब हाँ में है तो आप इस कार्ड को जरूर बनवाइए और अगर आपका जवाब ना में है तो फिर आपको सोचना होगा की क्या यह कार्ड आपको बनवाना चाहिए या नहीं बनवाना चाहिए।

Comments are closed.