AXIS Bank Personal Loan VS HDFC Bank Personal Loan Comparison 2021 | AXIS Bank Or HDFC Bank me kaun sa Personal Loan Achha hai

दोस्तों आज के समय में पर्सनल लोन हर किसी की जरूरत बन गया है।  क्योंकि कमाई की बजाय खर्चे बढ़ते ही जा रहे हैं।  ऐसे में लोन कहाँ से ले।  ये पर्सनल लोन किसी सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक से लें।  अगर लोन किसी सरकारी बैंक से मिल जाता है तो बहुत ही अच्छा होता है लेकिन सरकारी बैंक लोन कुछ ही गिने चुने कस्टमर्स को ही देते हैं।  वैसे भी सरकारी बैंको से लोन लेने के लिए उनकी शर्ते ही पूरी नहीं कर पाते हैं और लोन लेते लेते बहुत समय लग जाता है।  अब बचा प्राइवेट बैंक का ऑप्शन।  प्राइवेट बैंक से लोन लेते वक्त बड़ी ही सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि लोन लेने से पहले कुछ बताया जाता है और जब लोन लेने के बाद इन्सटॉलमेंट देनी पड़ती है तो पता नहीं कितने तरह के चार्जेज लग कर आते हैं।  प्राइवेट बैंको में AXIS बैंक पर्सनल लोन और HDFC बैंक पर्सनल लोन के बारे में एक डिटेल्ड पोस्ट लिख चुके हैं।  अगर आपको पर्सनल लोन लेना है तो हमारी ये दोनों पोस्टो को जरूर पड़े। 

अब बात आती है की पर्सनल लोन भी लेना है और वो भी प्राइवेट बैंक से , चलिए आज हम अपने इस पोस्ट में AXIS बैंक पर्सनल लोन और HDFC बैंक पर्सनल लोन के बारे में तुलना करके दिखाएंगे और फिर आप फैसला ले लेना की आपको लोन किस बैंक से लेना है।

वैसे तो दोनों बैंक आज के समय में भारत के जाने माने प्राइवेट बैंक हैं और दोनों एक दुसरे के कम्पटीटर हैं।  दोनों ही अपने कस्टमर्स को अच्छे से अच्छे ऑप्शन देने का प्रयास कर रहे हैं , लेकिन ये कोई भी पर्सनल लोन लेने से पहले उस बैंक की टर्म एंड कंडीशन जान लेना भी आपका दाइत्व है।

AXIS Bank Personal Loan and HDFC Personal Loan Comparison Table

AXIS Bank Personal Loan FeaturesHDFC Bank Personal Loan Features
AXIS बैंक अपने कस्टमर्स को इंस्टेंट पर्सनल लोन दे रहा है।HDFC बैंक भी अपने कस्टमर्स को इंस्टेंट पर्सनल लोन दे रहा है।
AXIS बैंक कस्टमर्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पर्सनल लोन दे रहा है।HDFC बैंक भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पर्सनल लोन दे रहा है।
AXIS बैंक पर्सनल लोन के लिए मिनिमम डाक्यूमेंट्स ले रहा है।HDFC बैंक भी अपने कस्टमर्स से मिनिमम डाक्यूमेंट्स ले रहा है।
AXIS बैंक यह पर्सनल लोन 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक के कस्टमर्स को दे रहा है।HDFC बैंक भी यह पर्सनल लोन 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक दे रहा है।
AXIS बैंक यह लोन ऐसे व्यक्तियों को दे रहा है जो कहीं न कहीं प्राइवेट सेक्टर, पब्लिक सेक्टर , गवर्नमेंट सेक्टर में कर्मचारी हैं।HDFC बैंक भी यह पर्सनल लोन ऐसे ही व्यक्तियों को दे रहा है जो प्राइवेट सेक्टर , पब्लिक सेक्टर या गवर्नमेंट सेक्टर में कर्मचारी हैं।
AXIS बैंक यह पर्सनल लोन लेने के लिए कम से कम 15000 हजार रूपये महीना सैलरी का होना जरूरी है।HDFC बैंक का यह पर्सनल लोन लेने के लिए व्यक्ति की सैलरी 25000 रूपये मासिक होना जरूरी है।
AXIS बैंक ने ऐसा कुछ नहीं लिखा है की कस्टमर का टोटल एम्प्लॉयमेंट का टाइम कितना होना चाहिए।HDFC बैंक का यह पर्सनल लोन लेने के लिए कस्टमर का 2 साल का एम्प्लॉयमेंट होना जरूरी है और वर्तमान एम्प्लायर के साथ 1 साल का एम्प्लॉयमेंट होना जरूरी है।
AXIS बैंक अपने पर्सनल लोन पर 10.49% से लेकर 21 % का इंटरेस्ट रेट चार्ज करता हैजबकि HDFC बैंक भी 10.50 % से लेकर 21 % का इंटरेस्ट रेट चार्ज करता है
AXIS बैंक पर्सनल लोन 50000 से 1500000 तक का अमाउंट दे रहा है।HDFC बैंक अपने कस्टमर्स को 50000 से 4000000 तक का पर्सनल लोन दे रहा है।
AXIS बैंक यह पर्सनल लोन 12 महीने से लेकर 60 महीने तक दे रहा है।HDFC बैंक भी 12 महीने से लेकर 60 महीने तक यह पर्सनल लोन दे रहा है।
AXIS बैंक के पर्सनल लोन को अगर आप 12 महीने से पहले बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 5% एक्स्ट्रा चार्जेज देना पड़ेगा।HDFC के पर्सनल लोन को आप एक साल से पहले बंध नहीं करा सकते।
AXIS बैंक के पर्सनल लोन अगर आप 12 महीने और 24 महीने के बीच में बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 4% एक्स्ट्रा चार्जेज देना पड़ेगा।HDFC के पर्सनल लोन को भी अगर आप 12 महीने और 24 महीने के बीच में बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 4 % एक्स्ट्रा चार्जेज देना पड़ेगा।
AXIS बैंक का पर्सनल लोन अगर आप 25 और 36 महीने के बीच में बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 3 % चार्जेज भी देना पड़ेगा।HDFC बैंक का पर्सनल लोन अगर आप 25 और 36 महीने के बीच में बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 3 % चार्जेज भी देना पड़ेगा।
AXIS बैंक का पर्सनल लोन अगर 36 महीने होने के बाद कभी भी बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 2% चार्जेज भी देना पड़ेगा।HDFC बैंक का पर्सनल लोन अगर 36 महीने होने के बाद कभी भी बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 2% चार्जेज भी देना पड़ेगा।
AXIS बैंक पर्सनल लोन की इन्सटॉलमेंट देते वक्त अगर आपका चेक और SI बाउंस होता है तो आपको 399 + GST एक्स्ट्रा चार्जेज लगेगा।HDFC पर्सनल लोन के लिए पहली बार चेक बाउंस पर 450 + GST , दूसरी बार चेक बाउंस पर 500+GST और तीन या इससे अधिक बार चेक बाउंस होने पर 550+GST के रूप में एक्स्ट्रा चार्जेज लगेगा।
AXIS बैंक पर्सनल लोन पर 4999 रूपये प्रोसेसिंग फीस ले रहा है।HDFC बैंक पर्सनल लोन पर टोटल राशि का 2.5% कम से कम 999 और ज्यादा से ज्यादा 25000 रूपये प्रोसेसिंग फीस ले रहा है।

AXIS Personal Loan vs HDFC Personal Loan

FeaturesAxis BankHDFC Bank
ब्याज दर10.49% से 21%10.50% से 21%
प्रोसेसिंग फीसटोटल 4999टोटल राशि का 2.5% और मिनिमम 999 तथा मैक्सिमम 25000 रूपये
लोन की राशि50000 से लेकर 1500000 तक50000 से लेकर 4000000 तक
लोन चुकाने की समय सीमा1 साल से 5 साल तक1 साल से 5 साल तक
लोन बंध करने के चार्जेजपहले साल टोटल राशि + 5% एक्स्ट्रा चार्जेज
12 महीने से 24 महीने के बीच में टोटल राशि +4% चार्जेज
25 महीने से 36 महीने के बीच में टोटल राशि +3% चार्जेज
36 महीने से ऊपर टोटल राशि +2 % चार्जेज
पहले 12 महीने तक बंध करने की अनुमति नहीं
12 महीने से 24 महीने के बीच में टोटल राशि +4% चार्जेज
25 महीने से 36 महीने के बीच में टोटल राशि +3% चार्जेज
36 महीने से ऊपर टोटल राशि +2 % चार्जेज
लोन लेने की उम्र21 वर्ष से 60 वर्ष21 वर्ष से 60 वर्ष
कम से कम मासिक सैलरीRS 15000Rs 25000
वर्तमान एम्प्लॉयमेंटएक महीनाटोटल 2 साल और वर्तमान एम्प्लायर के पास 1 साल
एक लाख पर 5 साल के लिए Minimum EMI21772149

Final Comments

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आप खुद ही यह फैसला ले पाएंगे की कौन सा लोन आपके लिए फायदेमंद रहेगा कौन सा नुकसानदायक। ऊपर दी गई AXIS बैंक और HDFC बैंक पर्सनल लोन की विस्तृत टेबल में दिए गए थम्ब्स उप और थम्ब्स डाउन से आप अच्छी तरह से लोन्स के पॉइंट्स को जान पाएंगे। यह आपको खुद फैसला लेना है की कौन से प्राइवेट बैंक से आप यह पर्सनल लेना चाहते है। कोई भी पर्सनल लेने से पहले उस बैंक की टर्म्स एंड कंडीशन जान लेना समझदारी होगी ताकि बाद में आप को किसी तरह से पछताना न पड़े।

यह भी पढ़ें : Canara Suraksha Personal Loan | कम ब्याज दर पर और आसान किस्तों पर

PNB Sahyog COVID – Personal | Punjab National Bank de raha hai Personal Loan

बैंक ऑफ़ बरोदा COVID पर्सनल लोन | Bank of Baroda COVID Personal Loan

SBI Kavach Personal Loan Scheme | कम ब्याज दर पर Loan

Comments are closed.