Bajaj Platinum Plus Super Card | बजाज प्लैटिनम Plus सुपर कार्ड के फायदे और नुकशान | Full Term and Conditions

दोस्तों आज हम अपने इस लेख में Bajaj Platinum Plus Super Card  के बारे में विस्तार से बात करेंगे।  इस कार्ड को बनवाने के फायदे क्या क्या हैं और नुकशान क्या क्या हैं।  इस Credit Card को कैसे बनवाया जाता है और इसकी एलिजिब्लिटी क्राइटेरिया क्या है। Bajaj Platinum Plus Super Card की फुल टर्म एंड कंडीशन क्या  क्या हैं । Bajaj Finserv और RBL Bank इस कार्ड को अपने कस्टमर्स के लिए बना रहे हैं।

Bajaj Platinum Plus Super Card के फायदे

ऑनलाइन या ऑफ लाइन शॉपिंग

इस Credit Card का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप इससे ऑनलइन या ऑफलाइन शॉपिंग कभी  भी कर सकते हैं और किसी भी तरह के बिल की अदायगी कर सकते हैं।  अगर आपके पास आर्थिक तंगी आ जाती है तो आप इस कार्ड से 20 दिन से लेकर 50 दिन तक अपने खर्चे चला सकते हैं।  घर का किसी भी तरह का बिल जैसे की बिजली बिल , DTH बिल , बच्चो के स्कूल की फीस , घर का राशन और कोई भी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। 

इसे भी पढ़े : Bajaj Finserv No Cost EMI Card Apply Online/Offline | Bajaj Finserv No cost EMI Card Banwane Ka Tarika

Card ka Bill Cicle ki Suvidha

इसका बिल सर्किल 30  दिनों का होता है।  ज्यादातर क्रेडिट कार्ड का बिल सर्किल महीने की 12 से 12 तक का होता है।  बिल बनने के बाद अगले 20 दिन का इस बिल को भरने का ग्रेस पीरियड दिया जाता है। यानी अगर बिल बनने वाला महीना 30 दिन का है तो अगले महीने की 2 तारीख तक यह बिल भरना होता है और अगर महीना 31 दिन का है तो बिल अगले महीने की 1 तारीख तक भरना जरूरी होता है।

EMI की सुविधा

Bajaj Finserv और RBL द्वारा बनाये जाने वाले इस credit card में EMI की सुविधा भी होती है। यानि अगर आप कोई प्रोडक्ट इस कार्ड के जरिये खरीदते हैं और आप उस प्रोडक्ट का बिल एक साथ अदा करने में समर्थ नहीं हैं तो आप उस प्रोडक्ट की कीमत को किस्तों में भर सकते हैं। यह सुविधा आपके MY RBL App में अपने आप ही दिखाई देने लगती है जिसे आप एक क्लिक के द्वारा ही अपने प्रोडक्ट की कीमत को EMI में कन्वर्ट करा सकते हैं। लेकिन बैंक इस EMI को कन्वर्ट करने के लिए प्रोसेसिंग फीस लेता है और इंटरेस्ट चार्जेज भी लेता है। कृपया EMI कॉन्वेंट करने से पहले इसकी टोटल इन्सटॉलमेंट को अच्छी तरह से जांच लें।

रिवॉर्ड पॉइंट्स

जब आप बजाज का प्लैटिनम प्लस सुपर कार्ड लेते हैं तो आपको 4000 हजार रिवॉर्ड पॉइंट्स दिए जाते हैं।  ये रिवॉर्ड पॉइंट्स तभी कस्टमर को मिलते हैं अगर कार्ड मिलने के पहले 60 दिन में ही यानि 2 महीने में ही इस कार्ड से 2000 की खरीददारी करता है।  यानि पहले 2 महीने में ही 2000 रूपये खर्च करने जरूरी हैं।  इन 4 हजार पॉइंट्स को अगर रुपयों में कन्वर्ट करते हैं  तो ये 1 हजार रूपये बनते हैं।

Milestone Reward Points

अगर आप साल में टोटल 1.5 लाख की खरीददारी इस कार्ड से कर लेते हैं यानि अगर एक साल में डेढ़ लाख की ट्रांजेक्शन इस कार्ड के द्वारा होती है तो 10000 के रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं जिनकी कीमत लगभग 2500 रुपयों के बराबर होती है।

डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज

डोमेस्टिक एयर पोर्ट के लाउंज में इस कार्ड का  इस्तेमाल करके साल में 2 बार  फ्री में रिफ्रेशमेंट ले सकते हैं।  यानी साल में दो बार डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लाउंज में फ्री खाना खा सकते हैं जिसकी कोई कीमत अदा नहीं करनी होगी।

इसे भी पढ़े : SBI Kavach Personal Loan Scheme | कम ब्याज दर पर Loan

Bajaj Platinum Plus Super Card के नुकशान

डिफाल्टर चार्जेज यानि बिल लेट होने पर चार्जेज

बिल बनने के बाद 20 दिन तक अगर आप बिल की पेमेंट नहीं करते हैं तो आपको एक मिनिमम राशि भरनी पड़ती है जिससे आप क्रेडिट कार्ड की पेनल्टी से बच सकते हैं लेकिन आप जब तक यह फुल राशि नहीं भरते हैं तो बैंक आपसे इंटरेस्ट चार्ज करता है और यह इंटरेस्ट बड़ा ही महंगा होता है।  अगर आप ग्रेस पीरियड में फुल पेमेंट या मिनिमम पेमेंट नहीं भरते हैं तो आपको इंटरेस्ट चार्जेज के साथ साथ क्रेडिट कार्ड की पेनल्टी भी लगेगी जो की बड़ी महंगी पड़ती है।

अन्य चार्जेज और फीस इस प्रकार से हैं

Annual मेम्बरशिप फीस

इस कार्ड की एनुअल मेमबरशिप फीस 999 रूपये हैं।  अगर आप साल में इस credit Card से 50000 रूपये की खरीददारी कर लेते हैं  यानि इस कार्ड से 50000 रूपये तक का लें दें कर लेते हैं तो आप इन annual चार्जेज से बच सकते हैं।  फिर ये चार्जेज आपके कार्ड पर नहीं लगेंगे।

फॉरेन करेंसी एक्सचेंज चार्जेज

अगर आप इस क्रेडिट कार्ड से विदेशी मुद्रा में लें देन करते हैं तो आप जितनी भी पूंजी का लेन देन करते हैं उस पर 3.50% का चार्जेज बैंक आपसे वसूलेगा।  हर ट्रांजेक्शन पर  3.50% चार्जेज आपको अलग से अदा करना पड़ेगा।

बैंक शाखा में कैश से भुगतान पर चार्जेज

अगर आप RBL बैंक की किसी भी शाखा में कैश डिपोसिट करते हैं या इस कार्ड के बिल का भुगतान करते हैं तो हर ट्रांजेक्शन पर आपको 250 रूपये एक्स्ट्रा चार्जेज लिया जायेगा।

पेट्रोल / डीज़ल खरीदने पर चार्जेज

अगर आप इस कार्ड के जरिये पेट्रोल या डीज़ल खरीदते हैं तो आप पर 1.18 % चार्जेज लगेंगे।  यानि 1% सरचार्ज और उस पर 18 % GST लगेगी।

कैश widthdrawl चार्जेज

भले ही इस कार्ड के बारे में बताया जाता है की कार्ड की कॅश लिमिट को इस्तेमाल करके इससे मुफ्त में 50 दिन तक कैश का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह सम्पूर्ण सच्चाई नहीं है।  अगर आप इस कार्ड से कैश का इस्तेमाल करते हैं तो आप पर टोटल कॅश का 2.5 % चार्जेज आप से वसूले जायेंगे। 

कार्ड पेमेंट समय पर न होने पर ब्याज दर

दोस्तों अगर आप किसी भी बैंक का लगभग कोई भी क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं और अगर आप क्रेडिट कार्ड की देय राशि समय पर नहीं भर पाते हैं तो बैंक आप पर बड़ा ही महंगा चार्जेज लगायेगा , ये चार्जेज सालाना 48% तक होते हैं और मंथली 4% होते हैं।  इसके साथ साथ ब्याज की राशि पर 18 % GST भी वसूला जाता है।

समय पर देय राशि भुगतान न करने पर पेनेल्टी

अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड की देय राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो आपको इस राशि पर ब्याज के साथ साथ पेनेल्टी भी देनी पड़ सकती है जो की टोटल देय राशि का 15 % या कम से कम 100 रूपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा 1000 रूपये तक की होती है।

ओवर लिमिट पेनेल्टी

अगर आप अपने कार्ड को अपनी लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या किसी न किसी तरह आपकी देय राशि आपकी क्रेडिट लिमिट से ज्यादा हो जाती है तो आप को 600 रूपये के चार्जेज लगाएं जायेंगे।

इसे भी पढ़े : बैंक ऑफ़ बरोदा COVID पर्सनल लोन | Bank of Baroda COVID Personal Loan

Bajaj Platinum Plus Super Card Kaise Banwaya Jata Hai

बजाज प्लैटिनम प्लस सुपर कार्ड को आप दो तरह से बनवा सकते हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑफलाइन बनवाने के लिए आपको अपने आस पास के बजाज से स्टोर पर जाना होता या फिर टोल फ्री पर कॉल करके किसी भी रिप्रेजेन्टेटिव को अपने घर बुलाना होगा।


ऑफलाइन कार्ड बनाते वक्त इनका रिप्रेजेन्टेटिव आपसे आपका पैन कार्ड , आधार कार्ड , सैलरी स्लिप या इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी या कोई अन्य आमदनी का दस्तावेज मांगेगा। ये सभी डॉक्यूमेंट लेने के बाद आपसे क्रेडिट कार्ड के फॉर्म पर आपके हस्ताक्षर करवाएगा। अपने मोबाइल फ़ोन से आपका एक फोटो लेगा और अपने फ़ोन से ही आपकी KYC कम्पलीट करेगा।
इसके कुछ दिन बाद आपको अपने कार्ड बनने का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जायेगा और आपका फिजिकल कार्ड आपके एड्रेस पर डिलीवर हो जायेगा।

बजाज के इस कार्ड को ऑनलाइन बनवाने के लिए दो तरीके हैं।

Online Card Apply Karne Ka Tarika

पहला तरीका

अगर आप बजाज फिनसर्व के पहले से ही कस्टमर हैं तो आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

इस कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको बजाज का फिनसर्व एप्लीकेशन डाउन लोड करना होगा और वहां से आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बजाज फिनसर्व की वेबसाइट से भी आप ऑनलाइन इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : PNB Sahyog COVID – Personal | Punjab National Bank de raha hai Personal Loan

Comments are closed.