Credit Card Benefits in Hindi | जानिये क्या होता है क्रेडिट कार्ड

Credit Card Benefits in Hindi : क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय साधन है जो कार्ड धारक को जारीकर्ता बैंक से पैसे उधार लेने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने वाले किसी भी स्थान पर खरीदारी करने के लिए क्रेडिट कार्ड का भी उपयोग किया जा सकता है।

एक क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो आपको तुरंत वापस भुगतान किए बिना पैसे उधार लेने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि आप अभी कुछ खरीद सकते हैं और बाद में इसके लिए भुगतान कर सकते हैं।

credit card benefits in hindi

क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं।ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के पास क्रेडिट कार्ड है, उनके पैसे खर्च करने की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक है जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है। क्रेडिट कार्ड सुरक्षा भी प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि अगर आपकी खरीदारी में कुछ होता है, तो कंपनी पैसे वापस कर देगी या आइटम को बदल देगी।

क्रेडिट कार्ड के क्या लाभ हैं Credit Card Benefits in Hindi

  1. क्रेडिट कार्ड एक भुगतान कार्ड है जो ग्राहक को वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए  कार्ड धारक को उधार पर सामान और सेवाएं खरीदने की अनुमति देता है।
  2. एक क्रेडिट कार्ड किसी व्यक्ति की क्रेडिट लाइन भी निर्धारित करता है, जिसका उपयोग क्रेडिट स्कोर तैयार करने  के रूप में किया जा सकता है।
  3. क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं। जो व्यक्ति क्रेडिट कार्ड रखता है उसे अपनी जेब में  नकद कैश या चेक रखने की जरूरत नहीं होती बल्कि सभी काम क्रेडिट कार्ड से ही निपटा सकता है ।
  4. यह उन लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है जो यात्रा करते हैं या जो हर समय अपने साथ बड़ी मात्रा में नकदी नहीं ले जाना चाहते हैं।
  5. क्रेडिट कार्ड चोरी और धोखाधड़ी से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि उनका उपयोग अक्सर उन मामलों में भुगतान के रूप में किया जाता है जहां खरीदारी के समय किसी व्यक्ति के पास कोई पैसा नहीं होता है या जब हैकर्स द्वारा उनकी व्यक्तिगत जानकारी से समझौता किया जाता है।
  6. क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं को अपना क्रेडिट हिस्ट्री बनाने और समय पर नियमित भुगतान करके अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने का एक तरीका प्रदान करते हैं।
  7. क्रेडिट कार्ड  द्वारा खरीदा गया सामान का बकाया का भुगतान एकमुश्त करने की बजाय मासिक किश्तों में किया जा सकता है उसे EMI में कन्वर्ट किया जा सकता है उदहारण के तौर पर जैसे Bajaj Finserv No Cost EMI Card , इससे EMI में कन्वर्ट करवाने पर कोई ब्याज नहीं देना पड़ता। जैसे Amazon ICICI Credit Card और HDFC Millennia Credit Card  .
  8. क्रेडिट कार्ड उन लोगो के लिए सुविधाजनक है जो एक बार में अपनी शेष राशि का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं या जिनके पास एक बार में अपनी शेष राशि का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है।
  9. ग्राहक इसका उपयोग तब कर सकते हैं जब उनके पास नकद न हो, और कुछ क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट भी प्रदान करते हैं।
  10. ग्राहक अपनी व्यक्तिगत जानकारी सौंपे बिना खरीदारी करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  11. यदि कोई अनधिकृत लेनदेन होता है, तो ग्राहक इसके लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
  12. कुछ कार्ड कुछ व्यापारियों को नकद वापस पुरस्कार और छूट प्रदान करते हैं। जैसे Axis Bank Freecharge Credit Card  और HDFC Smartbuy Scheme
  13. यह एक सरल प्रक्रिया है। एक रिवॉर्ड पॉइंट प्रोग्राम ग्राहकों को उनके कार्ड से खरीदारी के लिए पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जैसे Flipkart Axis Bank Credit Card  औरPaytm Hdfc Credit Card
  14. आप पॉइंट्स जमा कर सकते हैं और उन्हें पुरस्कार के लिए भुना सकते हैं या कुछ और बड़ा पाने के लिए पॉइंट्स बचा सकते हैं!
  15. आप अपने कार्ड का उपयोग नकद अग्रिम या ओवरड्राफ्ट सुरक्षा के लिए कर सकते हैं
  16. क्रेडिट कार्ड उस समय भी काम आता है जब आप पैसे की तंगी झेल रहे होते है  और आपके डेबिट कार्ड में कैश नहीं होता , तो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से कोई भी पेमेंट की जा सकती है या नकद भी निकला जा सकता है ।
  17. आप क्रेडिट कार्ड से बैलेंस ट्रांसफर और खरीदारी पर ब्याज न देकर इसका लाभ ले सकते हैं।
  18. व्यापार की दुनिया में धोखाधड़ी कोई नई बात नहीं है, बल्कि व्यापारियों के लिए यह एक बढ़ती हुई समस्या है। व्यापारियों के लिए क्रेडिट कार्ड अनधिकृत शुल्कों से धोखाधड़ी से सुरक्षा देता  है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई आपके खाते से अनधिकृत खरीदारी करता है और आप दूसरी खरीदारी करने से पहले बैंक को धोखाधड़ी के रूप में रिपोर्ट करते हैं, तो कार्ड जारीकर्ता बैंक इस धोखादड़ी का जिम्मेदार होगा।
  19. कुछ क्रेडिट कार्ड एयरपोर्ट लाउन्ज का एक्सेस फ्री में देने की सुविधा देते जिससे जिससे कस्टमर की जेब ढीली होने से बच जाती है। जैसे Axis Ace Credit Card  और HDFC Millennia Credit Card
  20. कुछ क्रेडिट कार्ड पर कस्टमर के लिए जीवन बिमा और एयर एक्सीडेंटल बिमा भी मिलता है।

भारत में विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड क्या हैं?

क्रेडिट कार्ड सामान और सेवाओं को खरीदने का एक लोकप्रिय तरीका है। क्रेडिट कार्ड का सबसे आम प्रकार Visa Card है। यह बैंकों द्वारा जारी किया जाता है और इसमें सामने की तरफ वीज़ा का लोगो शामिल होता है।

 मास्टरकार्ड एक अन्य प्रकार का क्रेडिट कार्ड है। यह बैंकों द्वारा जारी किया जाता है और इसमें सामने की तरफ मास्टरकार्ड का लोगो शामिल होता है।

अमेरिकन एक्सप्रेस एक अन्य प्रकार का क्रेडिट कार्ड है जिसका उपयोग खरीदारी के लिए किया जा सकता है। इसे बैंकों द्वारा जारी किया जा सकता है या चार्ज कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि बिलिंग चक्र के अंत में इसे हर महीने पूरा भुगतान किया जाना चाहिए।

बैंको द्वारा अलग अलग क्रेडिट कार्ड अगल अलग सुविधानुसार डिज़ाइन किये गए हैं जिसे कुछ क्रेडिट कार्ड लाइफ स्टाइल के  लिए होते हैं कुछ ट्रैवेलिंग के लिए होते हैं , कुछ रिवॉर्ड पॉइंट के लिए होते हैं तो कुछ शॉपिंग के लिए स्पेशल होते हैं।

आप कैसे चुनेंगे कि किस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना है?

सही क्रेडिट कार्ड चुनना कोई आसान काम नहीं है। क्रेडिट कार्ड के इतने सारे विकल्प होते हैं कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप एक को खोजना मुश्किल हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड चुनते समय हम सबसे पहले दो सबसे महत्वपूर्ण कारकों को देखेंगे – पहला रिवॉर्ड पॉइंट्स और दूसरा  ब्याज दरें। ये  दोनों पॉइंट्स प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत अलग हो सकते हैं।

 इसलिए यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप किसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, यह तय करने से पहले आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। आगे हम बाजार में उपलब्ध कुछ सर्वोत्तम कार्डों और उनके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले कार्डों को देखेंगे, जिससे आपको अपने विकल्पों को चुनने में  मदद मिलेगी।

अंत में, हम कुछ सुझाव देंगे कि क्रेडिट कार्ड कैसे चुनें और इसके  के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने आप से कौन से प्रश्न पूछने चाहिए।

क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले अपनी आवश्यकता को जरूर देखें जैसे क्या ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करने हैं या ज्याद ट्रैवेलिंग करते हैं। आप महीने में क्रेडिट कार्ड से कम खर्च करने वाले हैं या अधिक खर्च करने वाले हैं। 

अगर क्रेडिट कार्ड से कम खर्च करने वाले हैं तो ऐसा कार्ड चुने जिस पर कोई सालाना फीस नहीं होती और अगर अधिक खर्च करने वाले हैं तो वो कार्ड चुने जिस पर फीस तो होती है लेकिन अधिक रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है जिससे कस्टमर को फायदा होता है।

अगर इंटरनेशनल ट्रैवेलिंग करते हैं तो ऐसा कार्ड चुने जिस पर एयरपोर्ट लाउन्ज एक्सेस करने की सुविधा होती है।

क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई किये जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड हमेसा कस्टमर की आय और उसके क्रेडिट स्कोर के आधार पर अप्लाई किये जाते हैं। सभी बैंक ये दो फैक्टर जरूर इस्तेमाल करते है।  जिस व्यक्ति की आय ठीक ठाक है और उसका जिस बैंक में अकाउंट है तो उस बैंक के क्रेडिट कार्ड का ऑफर जरूर मिलता है।

 इसके आलावा अगर किसी बैंक में किसी तरह का खाता भी नहीं है तो भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।  कोई भी नौकरी करने वाला व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है इसके आलावा सेल्फ एम्पलॉईड भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Comments are closed.