eduvanz App रिव्यु हिंदी में | eduvanz ऐप से लोन कैसे लें | eduvanz लोन इंटरेस्ट रेट

eduvanz कंपनी से लोन लेना चाहते हैं तो ये कुछ बाते आपको जरूर जान लेनी चाहिए क्योंकि किसी भी बैंक से या कंपनी से लोन लेने से पहले कुछ मुख्य बाते होती है जो जान लेनी जरूरी होती हैं।  सबसे पहले कम्पनी या बैंक के बारे में जानना जरूरी है कहीं ऐसा तो नहीं जिन लोगो ने उससे पहले से लोन लिया हो वो पछता रहे हो और लोन लेने के बाद आपको भी पछताना पड़े। 

कंपनी की डीलिंग के बारे , कंपनी द्वारा लगाए जाने वाले चार्जेज के बारे में , कंपनी द्वारा चार्ज कए जाने वाले इंटरेस्ट के बारे में और EMI लेट होने पर लगाए जाने वाले चार्जेज के बारे में भी जान लेना जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको eduvanz के बारे में A to Z बताने वाले हैं और अगर आपको सही लगे तो आप इस कंपनी में Online Education Loan  जरूर अप्लाई करना। 

eduvanz कंपनी या eduvanz App क्या है।

eduvanz financing private limited एक नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी है तो केवल एजुकेशन लोन के लिए बनाई गई है। यह कम्पनी RBI के तहत NBFC केटेगरी में रजिस्टर्ड है।  इस कंपनी की आधारशिला  2016 रखी गई थी और इसका मुख्य कार्यालय का पता Times Square Building, B/202, Marol, Andheri East, Mumbai, Maharashtra है।

eduvanz

 eduvanz फिनटेक कंपनी ने ही eduvanz App को लांच किया है जो की डिजिटल लोन की सुविधा की तरह एक सराहनीय कदम है।  इस ऐप के तहत कोई भी भारत का नागरिक लोन के लिए अप्लाई कर सकता है और वो भी अपने मोबाइल से जिसे अप्लाई करने के लिए किसी कार्यालय या बैंक साखा में विजिट करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

यह एक यूजर फ्रेंडली ऐप है जिसे उपयोग करने में कोई उलझन नहीं होती और लोन अप्लाई करने और लोन ऑपरेट करने या स्टेटस जानने का काम बड़ी आसानी से किया जा सकता है। 

eduvanz App एक डिजिटल लोन ऐप है।

इस ऐप से पेपरलेस लोन लिया जा सकता है जो पूरी तरह से डिजिटल होता है।

इस एप पर कम से कम डॉक्यूमेंट देने की जरूरत होती है।

eduvanz कंपनी  किस तरह का और कितना लोन देती है।

eduvanz कंपनी  को केवल एजुकेशन लोन के लिए ही डिज़ाइन किया गया है।  इस काम को गति  देने के लिए ही कंपनी ने eduvanz App को लांच किया है। आज की मांगी शिक्षा में लोन एक अहम भूमिका निभा रहा है जो हर उस छात्र के लिए जरूरी हो गया है जो एक प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा लेना चाहता है। वैसे तो एजुकेशन लोन की सुविधा पर सरकार भी काफी जोर दे रही है और लगभग हर बैंक और NBFC को इस मुहीम में आगे आने पर जोर दिया जा रहा है।

 सरकार द्वारा लांच किया गया ऑनलाइन पोर्टल vidyalakshmi भी छात्रों के लिए वरदान साबित हो रहा है। जो छात्र इस पोर्टल के तहत लोन अप्लाई करता है तो उसे बैंक में चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ती और वह घर बैत कर ही भारत के जाने माने सरकारी या गैर सरकारी बैंको में एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। ऐसे ही eduvanz App  भी ऑनलाइन एजुकेशन लोन अप्लाई करने में मदद करती है और लगभग 24 वर्किंग घंटो में ही एजुकेशन लोन का स्टेटस अपडेट भी हो जाता है ये इस कंपनी का दावा है।

eduvanz App पर कितना एजुकेशन लोन अप्लाई कर सकते है।

eduvanz App पर लोन अप्लाई करने का क्राइटेरिया अलग अलग है और इस क्राइटेरिया की मानकता के आधार पर ही लोन की राशि और समय अवधि निर्धारित होती है। सबसे पहले यह लोन हायर एजुकेशन के लिए लिया जाता है और इस कंपनी के पैनल पर कुछ इंस्टिट्यूट जुड़े हुए हैं जिनको सीधा एजुकेशन फीस ट्रांसफर दर दी जाती है।  अगर कोई इंस्टिट्यूट इस कंपनी के पैनल पर नहीं है तो भी उसके लिए लोन सेंक्शन किया जा सकता है और चेक के द्वारा या सीधा ट्रांसफर के द्वारा फीस को भरा जाता है। 

लोन की राशि को सेंक्शन करने का सबसे बड़ा पैमाना स्टूडेंट के पेरेंट्स या गार्डियन की सालाना आय है जिसके आधार पर लोन राशि निर्धारित की जाती है।  इसके आलावा क्रेडिट स्कोर , कैंडिडेट की लेन देन की हिस्ट्री , कोर्स फीस , स्टूडेंट के मार्क्स स्कोर इत्यादि इस लोन की राशि को निर्धारित करने में मदद करते हैं।  वैसे लगभग इंस्टिट्यूट द्वारा वसूली जाने वाली सम्पूर्ण फीस को लोन के रूप में सेंक्शन किया जाता है और एक साथ इंस्टिट्यूट को पे किया जाता है।

इस ऐप से 50000 से लेकर 500000 रूपये तक का लोन इंस्टेंट लिया जा सकता है जिसकी समय सिमा 6 महीने से 36 तक हो सकती है।

eduvanz App पर लोन अप्लाई करने का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

कोई भी लोन किसी न किसी पात्रता के आधार पर दिया जाता है।  लोन देने से पहले कोई भी कंपनी या बैंक ये जरूर सुनिश्चित करते है की लोनधारक इस लोन को लिटा भी देगा या नहीं।  कोई भी फाइनेंसियल कंपनी एजुकेशन लोन देने से पहले ये जरूर सुनिचित करते हैं की इस लोन की राशि कोई कैसे रिकवर किया जायेगा।

 eduvanz फाइनेंसियल कंपनी भी उन छात्रों को ही एजुकेशन लोन देती है जिनके पेरेंट्स या गार्डियन किसी न किसी जॉब पर होते है।  जिनके घर मंथली सैलरी आती है ऐसे लोगो के बच्चो को ही यह कंपनी लोन देती है।  लोन डिस्बरस्मेंट करते ही मंथली EMI शुरू हो जाती है जो की केवल तभी भरी जायेगी जिस घर में मंथली इनकम आने की सम्भावना होती है। 

इसलिए यह एजुकेशन लोन लेने से पहले या अप्लाई करने से पहले ये तथ्य जरूर जान ले की ये कंपनी लोन रिकवर करने के लिए लम्बे समय तक इन्तजार नहीं करने वाली है।

  eduvanz App द्वारा दिया जाने वाला लोन टेन्योर

लोन टेन्योर वो होता है जिस समय सिमा में लोन को वापिस लौटाया जाता है।  इसलिए हर बैंक और फाइनेंसियल कंपनी द्वारा लोन को रिकवर करने की एक समय सिमा को जरूर सुनिश्चित किया जाता है।  eduvanz कंपनी द्वारा यह समय सिमा मैक्सिमम 5 साल की होती है लेकिन कंपनी ये भी कहती है की यह समय सिमा सबके लिए अलग अलग हो सकती है। 

कंपनी के अनुसार लोन टेन्योर कैंडिडेट के फाइनेंसियल स्कोर , फाइनेंसियल वर्थ , क्रेडिट हिस्ट्री , एजुकेशन कोर्स और लोन राशि पर भी निर्भर करता है।  इसलिए कुछ लोगो को 5 साल से भी कम लोन लौटने की समय सिमा दी  जा सकती है और ये समय सिमा एक साल भी हो सकती है।

eduvanz App पर लोन कैसे अप्लाई करें।

eduvanz से लोन लेने के लिए सबसे पहले इस कंपनी की ऑफिसियल ऐप को इनस्टॉल करना जरूरी है तभी आप इस कंपनी में लोन अप्लाई कर सकते हैं। अपने के गूगल प्ले स्टोर से eduvanz App को डाउनलोड करें और फिर इसे  इनस्टॉल कर लें।

Edubanz App

ऐप इनस्टॉल करते वक्त कुछ परमिशन देनी होगी। इसके बाद eduvanz login करें

इसके बाद Create New Application पर क्लिक करें।  एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा।

Edubanz App

एप्लीकेशन फॉर्म के अनुसार अपनी और अपने पेरेंट्स की डिटेल्स भरें। 

अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड के बेस पर अपना ऑनलाइन KYC कम्पलीट करें।

ऐप द्वारा जरूरी मांगे गए डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और कोर्स फीस शेडूल भरे और टोटल लगने वाली कोर्स फीस भरें।

सभी डिटेल्स भरने के बाद इस एप्लीकेशन को सबमिट करें।

अंत में लोन रीपेमेंट का समय सेलेक्ट करें और सबमिट करने।

सबमिट करने के बाद यह ऐप आपको शो करेगा की आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको कितने % इंटरेस्ट रेट लगने वाला है।

एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद 24 से 72 में आपको अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस मिल जायेगा।

eduvanz एजुकेशन लोन पर इंटरेस्ट रेट

eduvanz एक लोन ऐप है जो एजुकेशन लोन उपलब्ध कराती है।  इस लोन का कोई एक जैसा  इंटरेस्ट रेट हर कैंडिडेट पर नहीं लगता बल्कि हर कैंडिडेट का इंटरेस्ट रेट अलग हो सकता है।  क्योंकि यह एक इंस्टेंट लोन ऐप है जो अनसिक्योर लोन देती है।  जो लोन देने के लिए बड़े  कम दस्तावेज लेती है और डिजिटल लोन देती है। 

इसलिए इस लोन ऐप पर किसी भी बैंक द्वारा दिए जाने वाले एजुकेशन लोन से अधिक इंटरेस्ट रेट चार्ज किया जाता है।  सही इंटरेस्ट रेट का तो तभी पता चल पाता है जब कैंडिडेट अपने सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए फाइनल प्रोसेसिंग के लिए सबमिट करते है।  इसलिए eduvanz पर इंटरेस्ट रेट इंडिविजुअल लगता है।

  eduvanz App फेक है या  रियल है।

कुछ लोगो को अभी भी eduvanz App पर भरोषा नहीं है वो अभी भी यही सवाल पूछते है की eduvanz App  फेक है या रियल।  eduvanz App  एक फाइनेंसियल ऐप है जो स्पेसिफिकली एजुकेशन लोन देने के लिए डिज़ाइन की गई है।

  इस ऐप को eduvanz द्वारा चलाया जाता है जिससे स्टूडेंट इंस्टेंट 50000 से 500000 तक का एजुकेशन लोन इंस्टेंट ले सकते हैं।  यह ऐप रियल है लेकिन इस ऐप की रेटिंग गूगल प्ले स्टोर पर अभी कम है और इसका कारण भी है की फाइनेंसियल ऐप होने के नाते यह ऐप सभी को लोन नहीं दे पाती।  इसलिए जिन लोगो को लोन नहीं मिलता वो इस ऐप को खराब रेटिंग देते हैं।  लेकिन ये जरूर सच है की यह ऐप एजुकेशन लोन देती है।

eduvanz रिवॉर्ड प्रोग्राम

eduvanz कंपनी से जो कैंडिडेट लोन लेता है और अपनी इन्सटॉलमेंट समय पर भरता है।  ऐसे कस्टमर्स के लिए इस ऐप पर एक क्रेडिट स्कोर जेनरेट होता है।  अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले कैंडिडेट को रिवॉर्ड पॉइंट्स दिए जाते हैं जो फ्लिपकार्ड , अमेज़ॉन और Myntra.com पर रीडीम किये जा सकते हैं।  और भी कई लीडिंग कंपनी और प्रोडक्ट इस ऐप को प्रोमोट करते हैं।

eduvanz Customer Care Number

022-49733624 / 022- 4973 3674

Comments are closed.