Flipkart Axis Bank Credit Card के फायदे | नुकशान हिंदी में जानकारी

दोस्तों आपने axis bank flipkart credit card  के बारे में सुना होगा जो एक नया टाई आप हुआ है अगर नहीं सुना है तो आज हम अपने इस लेख में flipkart axis bank credit card के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।  इस लेख में आपके सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है जैसे की axis bank flipkart credit card क्या है कब शुरू हुआ , इसके फयदे क्या हैं , नुकशान क्या हैं , इस कैसे अप्लाई किया जा सकता है , कहां अप्लाई किया जायेगा , इसे अप्लाई करना चाहिए या नहीं चाहिए।  इसके आलावा यह क्रेडिट कार्ड किस रूप में मिलेगा और इसका  इस्तेमाल कैसा होता है।

Axis Flipcart Credit Card
Axis Flipcart Credit Card

दोस्तों Axis Bank भारत का एक जाना माना राष्ट्रीय प्राइवेट बैंक है जो अनेक प्रकार की फाइनेंसियल सर्विसेज उपलब्ध करा रहा है जैसे की Axis Home Loan , Axis Personal Loan और कई तरह के एकाउंट्स भी खोल रहा है जैसे की Axis Saving Account , Axis Zero Balance Account और एक्सिस करंट अकाउंट। Flipcart भी भारत की एक जानी मानी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है जो अनेको तरह के प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचती है।  अब इन दोनों जानी मानी हस्तियों का टाई आप क्यों हुआ पहले इसके बारे में जान लेते हैं।

Axis Bank और  Flipkart ने यह Credit Card क्यों शुरू किया।

दोस्तों आजकल बैंक अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए मार्किट में जानी मानी ऑनलाइन कम्पनियो के साथ टाई कर रहे है और यह ट्रेंड भी बन गया है।  ऐसे टाई आप से बैंक इस कॉम्पिटेशन के दौर में नए कस्टमर बनाने में कामयाब हो जाते हैं और ऑनलाइन कंपनियों की फाइनेंसियल जरूरते पूरी हो जाती हैं।  ऐसे मार्किट में ढेरो उदाहरण है जैसे की Bajaj Finserv  एक नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी है लेकिन यह कमपनी RBL बैंक के साथ मिलकर अपने कस्टमर्स को Bajaj Pletinum Plus  क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा रही है और MoneyTap भी एक ऐसी ही NBFC कंपनी है जो RBL के साथ मिलकर क्रेडिट बना रही है।

ऐसे ही Axis bank और Flipcart ने मिलकर यह शॉपिंग क्रेडिट कार्ड तैयार किया है जिसके जरिये दोनों कम्पनिया अपने कस्टमर्स को लुभावने ऑफर्स देकर अपने कार्ड के जरिये शॉपिंग के लिए मोटीवेट करती हैं। ये ऑफर्स कई प्रकार के हैं जो आगे चलकर हम अपने इस लेख में बताने वाले हैं , इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

Axis Bank Flipkart Credit Card Benefits क्या हैं।

दोस्तों इस कार्ड पर कस्टमर्स को विभिन्न तरह के ऑफर्स दिए जाते हैं जैसे की cash Back ऑफर , बोनस पॉइंट्स , Welcome बेनिफिट्स और एयरपोर्ट लाउंज  इत्यादि

Axis Bank Flipkart Credit Card Benefits Welcome बेनिफिट्स क्या हैं।

यह क्रेडिट कार्ड बनवाने और इसे एक्टिवटे करवाने पर Axis बैंक और Flipcart दोनों मिलकर कस्टमर को लगभग 2900 रूपये तक का वेलकम बेनिफिट देते हैं जो इस प्रकार से है।

 Flipcart वॉचर्स 500 रूपये – यह कार्ड लेने के बाद जैसे ही एक्टिवटे करते हैं और इस कार्ड से पहली बार फ्लिपकार्ट पर ट्रांजेक्शन करते  हैं तो फ्लिपकार्ट 500 रूपये तक के वॉचर्स देता है जिन्हे आप शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gaana App पर 399 डिस्काउंट – इस कार्ड को गाना App पर इस्तेमाल करके 15 महीनो  के लिए  399 रूपये तक का डिस्काउंट प्राप कर सकते हैं।

 MenPhy पर 20 % तक की छूट – इस कार्ड के जरिये Menphy शॉपिंग वेबसाइट से  ऑनलाइन शॉपिंग करके हर प्रोडक्ट पर 20% तक का डिस्काउंट जो की टोटल डिस्काउंट 500 रूपये तक  का होता है , ले सकते हैं।

Plum Goodness  20% डिस्काउंट –  MenPhy  की तरह ही Plum Goodness से ऑनलाइन शॉपिंग करके 20% तक का डिस्काउंट जो की मैक्सिमम 500 रूपये तक का है , ले सकते हैं।

Myntra पर 15% cash back  –  इस कार्ड के द्वारा Myntra की वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करके 15% तक का कैश बैक जो की मैक्सिमम 500 रूपये तक होता है , ले सकते हैं।

Axis Bank Flipkart Credit Card द्वारा दिए जाने वाले कैश बैक ऑफर्स

दोस्तों एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट द्वारा बनाये जाने वाले इस क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के कैश बैक ऑफर्स आते रहते हैं। कैश बैक का मतलब होता है जब भी आप कोई खरीददारी करते हैं और जो पेमेंट करते है तो उसका कुछ परसेंट भाग आपके कार्ड में वापिस आ जाता है यानी आपको उस वास्तु की कीमत में एक तरह की छूट मिल जाती है। ये कैश बैक के ऑफर्स कई जानी मानी ऑनलाइन ऐप पर मिलते हैं जैसे की

PVR

Cure.it

Myntra

Tata Sky

इत्यादि।

इस कार्ड के जरिये अगर आप कोई भी प्रोडक्ट Flip cart, Myntra या 2GUD से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो सीधा 5% का कैश बैक मिलता है।

Axis Flipcart partners
Axis Flipcart partners

अगर आप इस कार्ड के जरिये Cure.fit , Swiggy , PVR या Uber के लिए पेमेंट करते हैं तो 4 % का कैश बैक मिलता है।

इसके आलावा अन्य कहीं से भी शॉपिंग करते हैं तो 1.5% का कैश बैक मिलता है।

Cash Back डायरेक्ट आपके क्रेडिट कार्ड में जमा हो जाता है जो आपको स्टेटमेंट में दिखाई देता है। 

Flipcart Axis Bank Credit card Lounge Access बेनिफिट क्या हैं।

दोस्तों आजकल लगभग सभी बैंक अपने प्रीमियम कस्टमर्स को लुभाने के लिए कई तरह के प्रीमियम ऑफर्स दे रहे हैं।  बैंक ऐसे लोगो को अपना कस्टमर बनाना चाहते हैं जो कभी न कभी जहाज यात्रा करते रहते हैं।  एयरपोर्ट लाउन्ज एक्सेस बेनिफिट  भी इन स्कीमो में से एक स्कीम है।

Flipcart Axis Bank Credit Card Lounge Access
Flipcart Axis Bank Credit Card Lounge Access

  इस स्कीम के तहत कस्टमर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके एयरपोर्ट लाउंज में भोजन कर सकता है और उसे कुछ पैसा भी नहीं देना पड़ता।  एक्सिस और फ्लिपकार्ट के इस क्रेडिट कार्ड में भी ऐसी सुविधा दी गई है की कस्टमर साल में चार बार एयरपोर्ट लाउंज में फ्री में खाना खा सकता है।  यह सुविधा बैंक द्वारा दी गई लाउंज लास्ट पर ही उपलब्ध है। इस कार्ड के जरिये एयरपोर्ट लाउन्ज बेनिफिट्स लेने से पहले  Airport Lounge list जरूर देख लें जहां पर बैंक यह सुविधा देता है।

इसके आलावा एक्सिस बैंक के पार्टनर रेस्टॉरेंटो में 20% तक की छूट भी मिल सकती है जो की केवल इंडिया में ही उपलब्ध है। 

Fuel Surcharge Waiver on Axis bank and Flipcart Credit Card

दोस्तों अक्सिक्स  बैंक और फ्लिपकार्ट के इस क्रेडिट कार्ड पर फ्यूल सरचार्ज पर छूट मिलती है।  महीने में टोटल 500 रूपये तक के फ्यूल सरचार्ज पर छूट मिल सकती है।  यह छूट कम से कम 400 रूपये से लेकट 4000 रूपये तक के फ्यूल यानि डीजल , पेट्रोल या CNG खरीदने पर 1% तक की सरचार्ज में छूट मिलती है।

Flipcart Axis Bank Credit Card Charges क्या हैं।

दोस्तों कोई फाइनेंसियल बैंक या कंपनी कोई कार्ड बनाती है तो उसके कुछ चार्जेज भी लेती है इसी प्रकार इस क्रेडिट कार्ड पर भी कुछ चार्ज वसूल किये जाते है। कुछ मुख्य चार्जेज हम यह पर बता रहे है बाकी छोटे मोठे चार्जेज आप बैंक की वेबसाइट से भी देख सकते हैं जिसका लिंक निचे दिया गया है।

इस कार्ड को ज्वाइन करने की फीस 500 रूपये लेकिन अगर आप साल में टोटल 2 लाख तक की शॉपिंग इस कार्ड से करते हैं तो आपसे कोई फीस नहीं ली जाएगी।

अगर आपका कार्ड गुम होता है और आप नया कार्ड बनवाते हैं तो आपसे 100 रूपये चार्ज लिया जायेगा।

अगर आप इस कार्ड से कैश निकालते हैं तो आपसे टोटल कैश का 2.5 % एक्स्ट्रा चार्जेज लिया जायेगा और अगर यह मिनिमम चार्जेज 500 से कम बनता है तो पूरा 500 रूपये आप पर एक्स्ट्रा लगने वाले हैं।

अगर समय पर ऋण अदा नहीं करते हैं तो ओवर देय पेनेल्टी के साथ साथ 3.4% मासिक ब्याज या 49.36% सालाना ब्याज आपसे वसूला जायेगा।

Overdue पेनेल्टी भी अलग अलग तरह की हैं जो की मैक्सिमम 1000 रूपये तक की भी हो सकती हैं।

अन्य Axis Credit Card  चार्जेज यहाँ से देख सकते हैं।   

Flipcart Axis Bank Credit Card Apply Elligiblity | Documents Required

दोस्तों एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट के इस क्रेडिट कार्ड को कोई भी भारतीय या नॉन भारतीय नागरिक बनवा सकता है जिसकी उम्र 18 साल से 70 साल के बीच होनी चाहिए।

यह कार्ड ऐसा कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है जो जॉब करता हो और उसकी मासिक सैलरी 15000 रूपये हो।

इस कार्ड को कोई भी सेल्फ एम्प्लॉयड व्यक्ति भी बनवा सकता है लेकिन उसकी वार्षिक आय 3.5 लाख होनी चाहिए।

Document Required

इस कार्ड को बनवाने के लिए निमिन्लिखित डाक्यूमेंट्स चाहिए।

पैन कार्ड या फॉर्म 60

रिहायसी प्रूफ

आइडेंटिटी प्रूफ

इनकम प्रूफ जिसमे सैलरी स्लिप हो सकता है या फिर फॉर्म 16 या ITR हो सकती है।

कलर फोटोग्राफ।

Flipcart Axis Bank Credit Card Limit

दोस्तों फ्लिपकार्ट और एक्सिस बैंक का यह क्रेडिट कार्ड आप तभी बनवा सकते है जब अगर आप जॉब करते है और आपकी मासिक सैलरी 15000 रूपये है और अगर आप बिजनेसमैन हैं और आपकी सालाना आय कम से कम 3.5 लाख रूपये है।   Flipcart Axis Bank Credit Card Limit को निर्धारित करने के लिए किसी भी कस्टमर के कई फैक्टर्स को ध्यान में रखा जाता है जैसे की उसकी वार्षिक आय , उसका क्रेडिट स्कोर जिसे आजकल सिबिल स्कोर भी कहा जाता है उसकी लेन देन की आदते और वह कितने समय से बैंक के साथ जुड़ा हुआ है।  इस  प्रकार से Flipcart Axis Bank Credit Card Limit बनाई जाती है।

Flipcart Axis Bank Credit Card apply कैसे करें।

दोस्तों flipkart axis bank credit card को आप flipcart की वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं।  अगर आप फ्लिप कार्ट से अप्लाई करना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर गूगल सर्च में flipkart axis bank credit card  लिखे और सबसे ऊपर लिंक पर क्लिक करें।  उसके बाद Login & Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें।  प्रोसेस इस  प्रकार से है।

Flipcart Axis credit Card Apply
Flipcart Axis credit Card Apply

Apply Now  बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक sms आएगा लेकिन ध्यान रहे वह नंबर फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

इसके बाद sms में आपको एक लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

क्या flipkart axis bank credit card बनवाना चाहिए या नहीं बनवाना चाहिए

दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी में अभी तक आपको इस क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट्स और चार्जेज के बारे में तो पता ही चल गया होगा।  अब बारी आती है क्या आपको यह क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं। 

मेरा तो स्पष्ट उत्तर यही होगा की यह आपको अपनी जरूरत के अनुसार सोचना होगा की आपको यह क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं।  सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आप Flipcart से या इनकी पार्टनर वेबसाइट से कितना शॉपिंग करते हैं।  क्या आप by Air यात्रा करते हैं।  और अगर आपके पास कोई दूसरा क्रेडिट कार्ड पहले से ही मौजूद है तो फिर इस कार्ड के लिए क्यों अप्लाई करना है। 

Paytm के एक ब्लॉग में मैंने पड़ा है की अगर आप मल्टीपल बैंको से क्रेडिट कार्ड बनवाते हो तो आपका क्रेडिट स्कोर घट शक्ति है।  कोशिश यही करें की एक ही बैंक से क्रेडिट कार्ड या लोन ले।  हाँ यह कार्ड आपकी जरूरतों को पूरा कर सकता है और आपको कुछ शॉपिंग प्रोडक्ट पर भी छूट दिला सकता है।  इस कार्ड से आप फ्यूल सरचार्ज का भी फायदा उठा सकते हो और एयरपोर्ट लाउंज में फ्री में खाना भी खा सकते हो।  मेरी यही राय है की अगर आपके पास पहले से ही कोई क्रेडिट कार्ड है और उसकी लिमिट आपकी जरूरत के अनुसार सही है तो फिर नए कार्ड का रिस्क उठाना सही नहीं है।  और अगर आपके पास पहले से कोई क्रेडिट कार्ड नहीं है तो इस कार्ड को बनवाने में कोई हर्ज भी नहीं है इसका लाभ आप ले सकते हैं। 

QNA

Flipcart Axis Bank Credit Card customer care क्या है।

flipkart axis bank credit card customer care टोलफ्री नंबर 1-860-500-5555 है।  इस नंबर पर कॉल करके आप अपने क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कोई भी जानकारी ले सके हैं।

यह टोलफ्री नंबर चार्जेबल है और अगर आप एमेर्जेन्सी नंबर पर कॉल करना चाहते है तो आप +91 22 67987700 पर भी कॉल कर सकते हैं।

Flipcart Axis Bank Credit Card Application Status कैसे चेक करें।

Flipcart Axis Bank Credit Card का Status आप टोलफ्री नंबर 1-860-500-5555 या इमरजेंसी नंबर +91 22 67987700. कॉल करके कर सकते हैं।

क्या Flipcart Axis Bank Credit Card के बिल को EMI तब्दील करवा सकते हैं।

हाँ Flipcart Axis Bank Credit Card की किसी भी ट्रांजेक्शन जिसका अमाउंट 2500 से ऊपर है , को EMI में कन्वर्ट करवा सकते हैं।

Flipcart Axis Bank Credit Card Billing Cycle क्या है।

इस कार्ड का बिलिंग साइकिल भी अन्य क्रेडिट कार्डो की तरह महीने की 12th से लेकर अगले महीने की   12th तक होता है।  हर महीने की 12 तारीख को नया बिल बन जाता है। 

Comments are closed.