HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card  के ये फीचर हैं बड़े लाभदायक

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card मार्किट में एक बिलकुल नया प्रोडक्ट है।  इस क्रेडिट कार्ड पर ढेरो सारे कैशबैक और मनी बैक की स्कीम मिलती हैं।  यह क्रेडिट कार्ड HDFC MoneyBack Credit Card का ही  नया वर्जन है जिसमे कुछ अधिक सुविधाएँ दी गई हैं। लेकिन क्या ये क्रेडिट आपके लिए सही ऑप्शन है या आपकी जरूरते कुछ अलग तरह की हैं जिसके लिए कोई अन्य क्रेडिट कार्ड आपके लिए उपयुक्त रहेगा, ये भी जानना जरूरी है।

क्रेडिट कार्ड के फीचर्स और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जानकार ही यह सुनिश्चित किया जा सकता है की क्या वह क्रडिट कार्ड हमारे लिए उपयुक्त है और क्या हम उस क्रेडिट कार्ड को अप्लाई भी कर सकते हैं। चलिए पहले HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card की डिटेल्स जान लेते हैं।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card features in Hindi

HDFC के अन्य कार्ड जैसे MoneyBack या HDFC Regalia जैसे कार्ड की अपेक्षा इस कार्ड पर कैश पॉइंट्स अधिक मिलते है।

अगर आपके पास HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card है और यह कार्ड कही पर गुम हो जाता है तो 24 घंटे के अंदर आपको बैंक में इन्फॉर्म करना होगा तो उसके बाद फिर भी कार्ड से कोई शॉपिंग होती है तो वह बैंक की जिम्मेदारी होगी।  इस सुविधा को zero lost कार्ड लायबिलिटी कहा जाता है।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card

जिस तरह से अन्य सभी कार्डो पर 20 दिन से लेकर 50 दिन तक का इंटरेस्ट फ्री समय मिलता है उसी तरह इस कार्ड पर भी मिलता है।

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा भी इस कार्ड में उपलब्ध है।  यही 5000 रूपये तक की पेमेंट बिना स्वाइप किये कर सकते है जो WiFi के द्वारा हो जाती है। 

बड़े खर्चे की शॉपिंग करने के बाद इस खर्च को किस्तों में भर सकते हैं। यानी EMI की सुविधा इस कार्ड में उपलब्ध है।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card offers in Hindi

अन्य खर्चे करने पर जैसे फ्यूल खरीदने पर , वॉलेट में कैश लोड करने पर , या वाउचर खरीने पर भी 150 खर्च करने पर 2 कैश पॉइंट मिलते हैं।

हर तिमाही पर 50000 खर्च करने पर 500 रूपये के वाउचर मिलते हैं।

बैंक के पैनल पर रजिस्टर्ड लगभग 2000 ऐसे रेस्टॉरेंट हैं जहाँ पर खाना खाने पर 15% तक का डिस्काउंट मिलता है।

 फ्यूल खरीदने पर 1% फ्यूल सरचार्ज का वेवर मिलता है लेकिंग यह फ्यूल 400 रूपये से कम नहीं होना चाहिए और 5000 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।  ये वेवर केवल मात्र एक महीने में 250 रूपये ही हो सकता है।

मेम्बरशिप फीस भरने पर 500 रूपये का कैश पॉइंट्स मिलते हैं।

हर तिमाही में 50000 खर्च करने पर 500 रूपये के गिफ्ट वाउचर मिलते हैं और ये वाउचर साल में 2 लाख खर्च करने पर 2000 रूपये तक होते हैं।

अगर साल में 50000 या इससे ज्याद खर्च करते हो तो आपकी रिन्यूअल मेम्बरशिप फीस माफ़ कर दी जाएगी।

अमेज़न , बिगबास्केट, फ्लिपकार्ड, रिलायंस स्मार्ट सुपरस्टोर और स्विग्गी जैसे मर्चेट से खरीददारी करने पर 10 गुना अधिक कैश पॉइंट्स मिलते है।

 HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card Benefits in Hindi

वैसे तो ऊपर लिखे गए फीचर्स ही इस कार्ड के बेनिफिट हैं लेकिन कुछ लाभ कैश बैक पॉइंट्स में मिलते हैं जो इस प्रकार से हैं।

इस कार्ड पर मिलने वाले सभी कैश पॉइंट्स को रीडीम किया जा सकता है। प्रत्येक 1  कैश पॉइंट की कीमत 25 पैसे होती है। इन सभी कैश पॉइंट्स को HDFC Net Banking में लॉगिन करके या फ़ोन बैंकिंग या फिजिकल फॉर्म भरकर रीडीम किया जा सकता है।

कैश पॉइंट के जरिये हवाई टिकट , बस टिकट , ट्रैन टिकट या होटल बुकिंग भी की जा सकती है। ट्रेवल के लिए कैश पॉइंट का इस्तेमाल करने के लिए HDFC Smart Buy ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

टोटल बुकिंग का 50% तक का अमाउंट कैश पॉइंट्स के जरिये भरा जा सकता है और यहां भी 1 कैश पॉइंट 25 पैसे के बराबर काम करता है।

स्टेटमेंट में कैश पॉइंट्स को रीडीम करने के लिए कस्टमर के पास कम से कम 500 कैश पॉइंट्स होने चाहिए।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card पर मिलने वाले कैश पॉइंट्स की वैधता केवल 2 साल होती है।  अगर कैश वाउचर का समय 2 साल से अधिक हो जाता है तो वह स्वतः ही खत्म हो जायेगा। 

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card Charges in Hindi

  1. HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card जोइनिंग फीस 500 रूपये।
  2. कार्ड रिन्यूअल 500 रूपये।  अगर साल में 50 हजार से ज्यादा कार्ड से खर्च होता है तो फीस मॉस हो जायेगी।
  3. देय राशि को EMI में कन्वर्ट कराने पर 99 रूपये प्रोसेसिंग फीस और 20% का इंटरेस्ट लगेगा।
  4. क्रेडिट कार्ड से कैश इस्तेमाल करने पर 2.5% विड्थड्रॉल चार्जेज लगेगा।
  5. लेट पेमेंट चार्जेज 100 से लेकर 950 रूपये तक लगेगा।
  6. ओवर लिमिट इस्तेमाल करने पर  2.5% या कम से कम 550 रूपये लगेंगे।
  7. कैश पॉइंट रीडीम करने पर एक बार में 99 रूपये लगेंगे।
  8. अगर कार्ड पर लोन लेते हैं तो 999 रूपये प्रोसेसिंग फीस लगेगी।
  9. विदेशी मुद्रा के लिए इस्तेमाल करने पर 3.5% चार्जेज लगेंगे।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card vs Moneyback in Hindi

अगर आपके पास पहले से HDFC Bank MoneyBack कार्ड है तो उसमे थोड़े फीचर ऐड कर दे तो HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card बन जायेगा।  निचे कुछ पॉइंट्स हैं जो दोनों में समानता और असमानता को दर्शाते हैं।

  HDFC Bank MoneyBack Plus Credit CardHDFC Bank moneyback credit card
जोइनिंग फीस 500जोइनिंग फीस 500
रिन्यूअल फीस 500रिन्यूअल फीस 500
क्रेडिट कार्ड से कैश इस्तेमाल करने पर 2.5% विड्थड्रॉल चार्जेजक्रेडिट कार्ड से कैश इस्तेमाल करने पर 2.5% विड्थड्रॉल चार्जेज
विदेशी मुद्रा के लिए इस्तेमाल करने पर 3.5% चार्जेजविदेशी मुद्रा के लिए इस्तेमाल करने पर 3.5% चार्जेज
कैश पॉइंट रीडीम करने पर एक बार में 99 रूपयेकैश पॉइंट रीडीम करने पर एक बार में 99 रूपये
अमेज़न , बिगबास्केट, फ्लिपकार्ड, रिलायंस स्मार्ट सुपरस्टोर और स्विग्गी जैसे मर्चेट से खरीददारी करने पर 10 गुना अधिक कैश पॉइंट्स मिलते है।  ऑनलाइन खर्च करने पर 2 गुना अधिक रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं। 
हर तिमाही में 50000 खर्च करने पर 500 रूपये के गिफ्ट वाउचर मिलते हैं और ये वाउचर साल में 2 लाख खर्च करने पर 2000 रूपये तक होते हैं।  हर तिमाही में 50000 खर्च करने पर 500 रूपये के गिफ्ट वाउचर मिलते हैं और ये वाउचर साल में 2 लाख खर्च करने पर 2000 रूपये तक होते हैं।  
मर्चेंट लोकेशन पर EMI कन्वर्ट करवाने पर 5 गुना अधिक कैश पोइन्स मिलते हैं.प्रत्येक 150 खर्च करने पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं।
कैश बैक रेडेम्पशन के लिए   1 कैश पॉइंट 25 पैसे के बराबर काम करता है।  कैश बैक रेडेम्पशन के लिए   1 कैश पॉइंट 20 पैसे के बराबर काम करता है।  

कुल मिलकर दोनों कार्डो के 80% फीचर बराबर हैं।  लेकिन HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card अधिक लाभदायक है क्योंकि इसमें ऑनलाइन शॉपिंग करने पर अधिक कैश पॉइंट्स मिलते हैं और मर्चेंट प्लेस पर भी EMI कन्वर्ट कराने में अधिक  कैश पॉइंट्स मिलते हैं।  इसलिए अगर आप इन दोनों में से एक कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card  अच्छा ऑप्शन रहेगा।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card Review Hindi

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा करते हैं आपके लिए यह कार्ड सही रहेगा।  इस कार्ड के द्वारा   जैसे अमेज़न , बिगबास्केट, फ्लिपकार्ड, रिलायंस स्मार्ट सुपरस्टोर और स्विग्गी जैसे मर्चेट से खरीददारी करने पर 10 गुना अधिक कैश पॉइंट्स मिलते है।

इस कार्ड से मर्चेंट प्लेस पर ही EMI कन्वर्ट कराने पर भी 5 गुना अधिक कैश पॉइंट्स मिलते है।

यह कार्ड बनवाने के लिए आपकी मासिक सैलरी कम से कम 20000 रूपये होनी चाहिए।

कार्ड अप्लाई करने के लिए ऍप्लिकेटन की उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए।

अगर आप एक सेलफेम्प्लोयड हैं तो आपकी सालाना आय 6 लाख होनी चाहिए तो आप यह कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

कुल मिला कर HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card के फीचर्स HDFC Bank MoneyBack  की अपेक्षा अधिक होते हैं। इसलिए अगर आप सालाना 2 लाख तक इस कार्ड से खर्च कर सकते हैं तो यह कार्ड आपके लिए सही है अन्यथा कोई अन्यथा कोई अन्य कार्ड आपको जरूर चेक करना चाहिए जिसमे आप Paytm Hdfc Credit Card के बारे में या Axis Ace Credit Card के बारे में या Bajaj Platinum Plus Super Card के बारे में भी सोच सकते हैं जो आपके लिए सूट कर सकते हैं।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card Limit Hindi

दोस्तों क्रेडिट कार्ड की लिमिट कभी भी सभी के लिए बराबर नहीं हो सकती।  लिमिट क्राइटेरिया कभी भी स्टैन्डेड नहीं हो सकता।  इसकी प्रकार HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card Limit भी सभी कस्टमर्स के लिए अलग अलग होती है।  क्रेडिट कार्ड की लिमिट कस्टमर के क्रेडिट स्कोर , सालाना आय , कस्टमर की लोकेशन , काम करने के आर्गेनाइजेशन  और बैंक के साथ सम्बन्ध पर निर्धारित होती है।  जिस कस्टमर का जितना अच्छा क्रेडिट स्कोर होता है , जितनी अच्छी सालाना आय होती है , जितना पुराना बैंक के साथ सम्बन्ध होता है उसकी क्रेडिट लिमिट उतनी अधिक होती है।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card billing cycle

मार्किट में जितने भी क्रेडिट कार्ड होते हैं , उन सभी का बिलिंग साइकिल लगभग बराबर होता है।  सभी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड पर 20 दिन से 50 दिन तक का क्रेडिट फ्री समय देते हैं।  सभी क्रेडिट कार्ड की बिलिंग डेट लगभग हर महीने की 12 तारीख होती है और बिलिंग डेट के 20 दिन बाद बिलिंग देय तारीख होती है जिसे कस्टमर को अपना बिल भरना होता है।  यह बिलिंग पे डेट कभी महीने की 1st तो कभी 2ंnd या कभी 3rd तारीख होती है।  

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card annual fee क्या है।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card annual fee 500 रूपये है लेकिन अगर कोई भी कस्टमर इस कार्ड से एक साल में 50 हजार या इससे ज्याद इस्तेमाल कर लेता है तो उसकी एनुअल फीस वेव यानी माफ़ कर दी जाती है।

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card customer care number

HDFC Bank MoneyBack Plus Credit Card Customer Care Number 1800 202 6161 / 1860 267 6161

Comments are closed.