HDFC Bank Personal Loan vs ICICI Personal Loan Comparison 2021 | HDFC yaa ICICI Personal Loan me se kaun sa loan le

सावधान ! क्या आप पर्सनल लोन लेने जा  रहे हैं और वो भी प्राइवेट बैंक से।  मेरी पर्सनल राय है की आप कोशिश करे की सरकारी बैंक से ही पर्सनल लोन ले।  कम से कम सरकारी बैंक अपने मन चाहे चार्जेज तो नहीं लगते।  एक किसी प्राइवेट बैंक से पर्सनल लोन ले लो फिर तो लगने लग जाते हैं चार्जेज।  दोस्तों अगर आप की प्रोफाइल सरकारी बैंक के पर्सनल लोन के लिए एलिजिबिल नहीं है तो किसी भी प्राइवेट बैंक से लोन लेने से पहले उसकी टर्म्स एंड कंडीशन जरूर जान लेना ऐसा न हो बाद में लोन चुकाते चुकाते थक जायेंगे।

Private Bank Personal Loan

किसी भी प्राइवेट बैंक चाहे वह AXIS बैंक का पर्सनल लोन है , चाहे HDFC बैंक का पर्सनल लोन है या ICICI बैंक का पर्सनल लोन है या बजाज फिनसर्व का पर्सनल लोन है , इस सभी बैंको से पर्सनल लोन लेने से पहले एक बार तुलना जरूर कर लेना क्योंकि हर पर्सनल लोन में कोई न कोई डिफ्रेंस होता है जो आपके लिए बहुत मायने रखता है। अगर आपका बैंक अकाउंट कैनरा बैंक में है और आप इस बैंक के पर्सनल लोन लेने की एलिजिबिलिटी को पूरा करते हैं तो कैनरा पर्सनल लोन भी आपके लिए अच्छा रहेगा और अगर SBI के पर्सनल लोन की इलिजिबिलिटी पर आप खरे उतरते हैं तो SBI Personal लोन भी आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन रहेगा।

About This Post

  अभी तक आपको लग रहा होगा की इस पोस्ट का टॉपिक तो कुछ और है , HDFC पर्सनल लोन VS ICICI पर्सनल लोन लेकिन मैं बाते कुछ और कर रहा हूँ।  ये बाते धीरे धीरे उसी टॉपिक पर ले कर  जाने वाली हैं क्योंकि अगर आप प्राइवेट बैंक के पर्सनल लोन से बच सकते हैं तो सरकारी बैंक का ऑप्शन आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिंग आपके  लिए प्राइवेट बैंक से ही पर्सनल लोन लेने का एकमात्र ऑप्शन है तो लोन लेने से पहले ये पर्सनल लोन की तुलना जिसमे AXIS बैंक पर्सनल लोन vs HDFC बैंक पर्सनल लोन जरूर पढ़ना।  मैंने इन दोनों बैंको के पर्सनल लोन के बारे में बारीकी से और डिटेल में लिखा है।  आज भी हम दो प्राइवेट बैंको के पर्सनल लोन की तुलना अपनी इस पोस्ट में करेंगे जिसमे HDFC बैंक पर्सनल लोन vs ICICI बैंक के पर्सनल लोन एक विषय रहेगा। 

HDFC Personal Loan and ICICI bank Personal loan Comparison 2021

दोस्तों आज के इस लेख में हम जानकारी देंगे की HDFC पर्सनल लोन आपके लिए अच्छा रहेग या फिर ICICI बैंक का पर्सनल लोन आपके लिए अच्छा रहेगा।  दोनों बैंको के पर्सनल लोन की हम गहराई से तुलना करेंगे जिसे हर तरह की टर्म एवं कंडीशन होगी।  हर तरह के चार्जेज के बारे में कम्पैरिजन करने वाले हैं। 

दोनों बैंको के हिडन चार्जेज के बारे में भी बताने वाले हैं और ये दोनों बैंक किस आधार पर पर्सनल लोन देने वाले है ये भी जानकारी देने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं HDFC बैंक के पर्सनल लोन और ICICI बैंक के पर्सनल लोन का कम्पैरिजन।

HDFC Bank Personal Loan vs ICICI Bank Personal loan

HDFC Personal LoanICICI Personal Loan
HDFC अपने कस्टमर्स को पर्सनल लोन दो तरह से दे रहा है एक सिंपल पर्सनल लोन और दूसरा प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन।ICICI बैंक भी यह पर्सनल लोन दोनों ही तरह से दे रहा है सिंपल पर्सनल लोन और प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन।
HDFC Bank यह पर्सनल लोन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही तरह से दे रहा है।ICICI Bank भी यह पर्सनल लोन दोनों ही तरह ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दे रहा है।
HDFC Bank यह पर्सनल लोन देने के लिए मिनिमम डॉक्यूमेंट ले रहा है।ICICI Bank भी यह पर्सनल लोन देने के लिए मिनिमम डाक्यूमेंट्स ले रहा है।
HDFC Bank यह पर्सनल लोन 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक के व्यक्तियों को दे रहा है।ICICI Bank का पर्सनल लोन लेने के लिए सैलरीड की उम्र 23 से 58 साल , सेल्फ एम्प्लॉयड के लिए 28 से 65 साल और डॉक्टर्स के लिए 25 वर्ष से 65 वर्ष तक होनी चाहिए।
HDFC Bank यह पर्सनल लोन केवल ऐसे व्यक्तियों को ही दे रहा है जो कहीं न कहीं प्राइवेट सेक्टर , गवर्नमेंट सेक्टर या पब्लिक सेक्टर में जॉब कर रहे हैं।जबकि ICICI बैंक यह पर्सनल लोन नौकरीपेशे के साथ साथ सेल्फ एम्प्लॉयड और डॉक्टर्स को भी दे रहा है।
HDFC Bank का पर्सनल लोन लेने के लिए कम से कम सैलरी 25000 मासिक होनी चाहिए।ICICI Bank का पर्सनल लोन लेने के लिए सैलरी कम से कम 30000 रूपये मासिक होनी चाहिए।
HDFC बैंक का यह पर्सनल लोन लेने के लिए कस्टमर का 2 साल का एम्प्लॉयमेंट होना जरूरी है और वर्तमान एम्प्लायर के साथ 1 साल का एम्प्लॉयमेंट होना जरूरी है।जबकि ICICI Bank का यह पर्सनल लोन लेने के लिए भी कस्टमर का 2 साल का एम्प्लॉयमेंट होना जरूरी है और वर्तमान एम्प्लायर के साथ 1 साल का एम्प्लॉयमेंट होना जरूरी है।
HDFC Bank ने पर्सनल लोन के लिए सेल्फ एम्प्लॉयड और डॉक्टर्स के लिए कोई ऑप्शन नहीं रखा है।जबकि ICICI bank यह पर्सनल लोन सेल्फ एम्प्लॉयड और डॉक्टर्स को भी दे रहा है।
HDFC Bank पर्सनल लोन के लिए सेल्फ एम्प्लॉयड और डॉक्टर्स का इलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं रखा है।ICICI बैंक का यह पर्सनल लोन लेने के लिए 40 लाख का टर्नओवर नॉन प्रोफेशनल के लिए और 25 लाख का टर्न ओवर प्रोफेशनल्स के लिए होना चाहिए।
HDFC बैंक 10.50 % से लेकर 21 % का इंटरेस्ट रेट चार्ज करता है।ICICI बैंक 10.50 % से 19% तक का इंटरेस्ट रेट ले रहा है।
HDFC बैंक अपने कस्टमर्स को 50000 से 4000000 तक का पर्सनल लोन दे रहा है।ICICI Bank पर्सनल लोन 50000 से 2500000 तक का अमाउंट दे रहा है।
HDFC बैंक 12 महीने से लेकर 60 महीने तक यह पर्सनल लोन दे रहा है।ICICI Bank 12 महीने से लेकर 72 महीने तक यह लोन दे रहा है।
HDFC के पर्सनल लोन को आप एक साल से पहले बांध नहीं करा सकते।ICICI पर्सनल लोन एक साल से पहले बंध करा सकते हैं लेकिन 5 % एक्स्ट्रा चार्जेज देना पड़ेगा।
HDFC के पर्सनल लोन को भी अगर आप 12 महीने और 24 महीने के बीच में बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 4 % एक्स्ट्रा चार्जेज देना पड़ेगा।ICICI bank आपके Pre Payment चार्जेज माफ़ कर सकता है अगर आपने लोन एक साल चला लिया है और आप लोन को किसी दुसरे बैंक में ट्रांसफर नहीं करा रहे हैं।
HDFC Bank का पर्सनल लोन अगर आप 25 और 36 महीने के बीच में बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 3 % चार्जेज भी देना पड़ेगा।ICICI bank आपके Pre Payment चार्जेज माफ़ कर सकता है अगर आपने लोन एक साल चला लिया है और आप लोन को किसी दुसरे बैंक में ट्रांसफर नहीं करा रहे हैं।
HDFC बैंक का पर्सनल लोन अगर 36 महीने होने के बाद कभी भी बंध करना चाहते हैं तो आपको टोटल बची हुई राशि और उसका 2% चार्जेज भी देना पड़ेगा।ICICI bank आपके Pre Payment चार्जेज माफ़ कर सकता है अगर आपने लोन एक साल चला लिया है और आप लोन को किसी दुसरे बैंक में ट्रांसफर नहीं करा रहे हैं।
HDFC पर्सनल लोन के लिए पहली बार चेक बाउंस पर 450 + GST , दूसरी बार चेक बाउंस पर 500+GST और तीन या इससे अधिक बार चेक बाउंस होने पर 550+GST के रूप में एक्स्ट्रा चार्जेज लगेगा।ICICI बैंक का EMI या चेक बाउंस होने पर 400 + GST एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा।
HDFC बैंक पर्सनल लोन पर टोटल राशि का 2.5% कम से कम 999 और ज्यादा से ज्यादा 25000 रूपये प्रोसेसिंग फीस ले रहा है।ICICI बैंक भी 2.5% लोन प्रोसेसिंग फीस ले रहा है।

ICICI Bank Personal Loan vs HDFC Personal Loan Short Table

FeaturesICICI Personal LoanHDFC Personal Loan
ब्याज दर10.50% से 19%10.50% से 21%
प्रोसेसिंग फीसटोटल 2.5% of Total Amtटोटल राशि का 2.5% और मिनिमम 999 तथा मैक्सिमम 25000 रूपये
लोन की राशि50000 से लेकर 2500000 तक50000 से लेकर 4000000 तक
लोन चुकाने की समय सीमा1 साल से 6 साल तक1 साल से 5 साल तक
लोन बंध करने के चार्जेजपहले साल टोटल राशि + 5% एक्स्ट्रा चार्जेज
ICICI bank आपके Pre Payment चार्जेज माफ़ कर सकता है अगर आपने लोन एक साल चला लिया है और आप लोन को किसी दुसरे बैंक में ट्रांसफर नहीं करा रहे हैं।
पहले 12 महीने तक बंध करने की अनुमति नहीं
12 महीने से 24 महीने के बीच में टोटल राशि +4% चार्जेज
25 महीने से 36 महीने के बीच में टोटल राशि +3% चार्जेज
36 महीने से ऊपर टोटल राशि +2 % चार्जेज
लोन लेने की उम्रICICI Bank का पर्सनल लोन लेने के लिए सैलरीड की उम्र 23 से 58 साल , सेल्फ एम्प्लॉयड के लिए 28 से 65 साल और डॉक्टर्स के लिए 25 वर्ष से 65 वर्ष तक होनी चाहिए।21 वर्ष से 60 वर्ष
कम से कम मासिक सैलरी3000025000
वर्तमान एम्प्लॉयमेंटटोटल 2 साल और वर्तमान एम्प्लायर के पास 1 सालटोटल 2 साल और वर्तमान एम्प्लायर के पास 1 साल
For Self Employed and DoctorsICICI बैंक का यह पर्सनल लोन लेने के लिए 40 लाख का टर्नओवर नॉन प्रोफेशनल के लिए और 25 लाख का टर्न ओवर प्रोफेशनल्स के लिए होना चाहिए।NO option Avialable
एक लाख पर 5 साल के लिए EMI21502149

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ऊपर दी गई hdfc पर्सनल लोन और icici बैंक के पर्सनल लोन की जानकारी अच्छी लगी होगी। दोनों ही भारत के जाने माने प्राइवेट बैंक हैं लेकिन दोनों के पर्सनल लोन में कई पॉइंटो पर डिफ्रेंस है। आप केवल वही पर्सनल लोन चुने जो आपको सूट करता हो। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों को फॉरवर्ड जरूर करना ताकि यह जानकारी पढ़कर किसी और का भी भला हो सके।
धन्यवाद्

Comments are closed.