How to Apply for LIC IPO in Hindi

LIC  देश की एक पुरानी कंपनी है।  आजकल LIC IPO  की मार्किट में खूब चर्चाएं हैं।  अगर आप भी अपने धन को सही जगह पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो LIC IPO खरीदना एक बेहतर ऑप्शन है।  LIC हमेशा से ही प्रॉफिट में रही है जो दिन प्रतिदिन अपनी संपत्ति को बढ़ाती ही जा रही है।  इसलिए LIC में पैसा इन्वेस्ट करना एक बुद्धिमानी होगी और आप अपने पैसे को जल्दी ग्रो कर सकते हैं। 

LIC IPO Discount for Retail Investors

सरकार द्वारा LIC IPO का न्यूनतम और उच्तम प्राइस फिक्स किया गया है। IPO का उच्चतम प्राइस 949 रखा गया है लेकिन न्यनतम IPO 889 रखा गया है।
ये खुसखबरी उन लोगो के लिए है जो LIC के साथ किसी न किसी तरह से जुड़े हुए हैं जैसे या तो LIC के एम्प्लोयी हैं या LIC के पालिसी होल्डर हैं।
सरकार ने LIC एम्प्लाइज के लिए LIC IPO खरीदने पर 45 रूपये के डिस्काउंट की घोषणा की है और LIC कस्टमर्स के लिए 60 रूपये प्रत्येक शेयर की घोषणा की है।
LIC पालिसी होल्डर के लिए इशू प्राइस 889 रूपये रखा गया है और अन्य इन्वेस्टर और एम्प्लाइज के लिए 904 रूपये रखा गया है।

पालिसी होल्डर के तौर पर LIC IPO कैसे अप्लाई करें।

अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो आपने LIC IPO के बारे में कहीं न कहीं से जरूर सुना होगा।

सरकार ने LIC 4 मई को LIC IPO को लांच किया था जिसका 10% हिस्सा LIC कस्टमर्स के लिए भी सुरक्षित क्या गया है।  अगर आप LIC कस्टमर हैं तो आपके लिए खुशखबरी है की आप LIC में कुछ पैसा इन्वेस्ट करके अपने पैसा को और तेज गति से ग्रो कर सकते हैं। 

लेकिन अगर आप पालिसी होल्डर हैं तो LIC IPO के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये सुनिचित करना पड़ेगा की आपकी LIC पालिसी के साथ आपकी KYC कम्पलीट हो।  अगर आपकी KYC अभी कम्पलीट नहीं  है तो आप ऑनलाइन या किसी भी LIC दफ्तर में विजिट करके अपनी  पालिसी के साथ अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड जरूर लिंक करवा लें।  इसके बाद ही आप LIC IPO के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

LIC IPO

इसके बाद आपके पास एक Demat अकाउंट होना चाहिए।  Demat अकाउंट अब आप किसी भी बैंक से खुलवा सकते हैं।  अगर आपका किसी भी भारतीय बैंक में अकाउंट है तो चाहे SBI में या Axis Bank में या HDFC या ICICI Bank में या फिर किसी भी nationalize बैंक में अकाउंट है तो आपने Demat अकाउंट जरूर खुलवाएं।

LIC पालिसी होल्डर द्वारा LIC IPO  एप्लीकेशन भरने के प्रोसेस

एक बार Demat अकाउंट खुलवाने के बाद अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें। प्रोफाइल में open , closed और upcomming IPO की लिस्ट दी गई है। लिस्ट से policyholder केटेगरी को सेलेक्ट करें।  अपनी डिटेल्स एंटर करें और अपनी बिड क्रिएट करें। एप्लीकेशन फॉर्म के साथ एक मैंडेट फॉर्म खुलेगा , इस मैंडेट फॉर्म में अपने बैंक की डिटेल भरें।  मैंडेट फॉर्म को एक्सेप्ट करने के बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी।

सरकार द्वारा LIC IPO price expected

LIC IPO का बैंड प्रत्येक शेयर  902 से 949 रूपये तक फिक्स हुआ है और सरकार 22,13,74,920 के शेयर बेचने की सोच रही है जिसका 21000 करोड़ तक का अमाउंट बनता है।

LIC IPO के जोरधा अकाउंट द्वारा अप्लाई करें।

LIC IPO के लिए अप्लाई करने का एक तरीका ज़रोधा अकाउंट भी है।  ज़रोधा कंपनी के साथ Demat खोलना भी सुरक्षित है।  LIC IPO अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ज़रोधा अकाउंट के लिए अप्लाई करने।

जैसे ही आप ज़रोधा वेबसाइट पर अकाउंट खोलने के लिए अप्लाई करते हैं तो अगले 24 घंटे से पहले आपकी आई डी और पासवर्ड बनकर तैयार हो जायेगा।

एक बार ज़ारोधा पर अकाउंट खुलने के बाद आप IPO लिस्ट से LIC IPO को सर्च करने और उसके बाद IPO के लिए अप्लाई करने बाकी सभी वही प्रोसेस होगा जिसके लिए आपको मैंडेट फॉर्म भरना पड़ेगा और बिड के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। 

LIC IPO के लिए Groww पर कैसे अप्लाई करने।

LIC IPO को अप्लाई करने के लिए सबसे पहले Groww ऐप पर लॉगिन करने और उसके बाद IPO टैब पर क्लिक करें। 

इसके बाद आप IPO सेक्शन में पहुँच जायेंगे जहाँ पर आपको IPO लिस्ट से LIC IPO को सेलेक्ट करना है और उसके बाद Open Now पर क्लिक करना है।

Open Now पर क्लिक करने के बाद apply बटन पर क्लिक करें।

अब अपनी बिड प्लेस करें। अपनी शेयर खरीदने की संख्या एंटर करने जो की आपके IPO का साइज होगा।  इसके बाद अपनी बिड का कट ऑफ मूल्य रखने। 

इन्वेस्टर टाइप में इंडिविजुअल , एम्प्लोयी या पॉलिसीहोल्डर सेलेक्ट करें।

अब अपनी UPI आई डी एंटर करें। आपकी UPI आई डी के लिए मैंडेट रिक्वेस्ट स्क्रीन पर आ जायेगा जिसे एक्सेप्ट करके आप अपनी एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

LIC IPO के लिए Upstox पर कैसे अप्लाई करें।

सबसे पहले Upstox ऐप पर लॉगिन करें या Upstox वेबसाइट पर अपनी डिटेल भरकर अपना अकाउंट क्रिएट करने।

होम स्क्रीन पर Discover टैब पर क्लिक  Invest in IPO पर क्लिक करें।

उसके बाद लिस्ट के LIC IPO को सेलेक्ट करें।  आपके सामने 3 ऑप्शन मौजूद होंगे।  Overview , timeline , और apply , अधिक जानकारी लेने के लिए Overview पर क्लिक करें।  और सही से चेक करने के बाद apply पर क्लिक करें।

इन्वेस्टर टाइप में पॉलिसीहोल्डर, इंडिविजुअल , एम्प्लोयी सेलेक्ट करें।

अगले स्टेप में अपनी UPI आई डी एंटर करें ,  मैंडेट फॉर्म को एक्सेप्ट करें।

मैंडेट फॉर्म को एक्सेप्ट करने के बाद  आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी।

LIC IPO के लिए Paytm Money  पर कैसे अप्लाई करें।

LIC IPO को Paytm Money के द्वारा Upstox के द्वारा Groww के द्वारा और LIC पालिसी होल्डर भी अप्लाई कर सकता है।

LIC IPO के लिए Paytm Money द्वारा अप्लाई करें , सबसे पहले Paytm Money में लॉगिन करें और Paytm Money के होम स्क्रीन पर IPO सेक्शन पर  क्लिक करें।

LIC IPO

Paytm Money के IPO सेक्शन में IPO की लिस्ट दिखाई देगी इनमे से कुछ ओपन वाले  कुछ रिसेंटली क्लोज्ड और कुछ Upcomming दिखाई देंगे। यहाँ पर LIC IPO पर क्लिक करें।

LIC IPO पर क्लिक करने के बाद IPO ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में कुछ डिटेल्स जैसे इन्वेस्टर टाइप , बिडिंग संख्या और कट ऑफ़ अम्मोनत इत्यादि डालें।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद अपनी UPI आई डी ऐड करें ताकि आप द्वारा भरे गए उच्त्तम बिड के अनुसार IPO को ब्लॉक किया जा सके।  इसके लिए UPI मैंडेट फॉर्म भरें।

एक बार जैसे ही आप UPI मैंडेट फॉर्म को सफलतापूर्वक भर देते हैं तो आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी और आपकी बिड अनुसार आपका IPO बुक हो जायेगा।