LIC Merchant portal क्या है | LIC Merchant Premium Portal Login कैसे किया जाता है

LIC Merchant Portal एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल होता है जो LIC कंपनी द्वारा अपने प्रीमियम क्लब के मेंबर्स को दिया जाता है।  जिन लोगो के पास यह LIC Merchant Online Portal होता है वो LIC के कस्टमर्स का प्रीमियम लेने के लिए ऑथोराइज़्ड होते हैं और जिसे LIC merchant portal premium point भी कहा जाता है। जिन यूजर के पास LIC  merchant ID

lic-merchant
lic-merchant

और पासवर्ड होता है वो LIC merchant online portal login कर सकते हैं और चेक और कैश प्रीमियम को कलेक्ट कर सकते हैं। LIC के इस Premium Point को Merchant premium collection portal भी कहा जाता है।

LIC Merchant Premium Portal Login कैसे किया जाता  | LIC मर्चेंट पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें

LIC मर्चेंट पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले LIC Merchant की ऑफिसियल वेबसाइट / पोर्टल पर विजिट करना पड़ेगा।  इसके लिए आपको गूगल सर्च में LIC India को सर्च करना पड़ेगा।  इसके बाद LIC का होम पेज खुल जायेगा यहाँ पर बाईं तरफ Merchant Portal के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।  Merchant Portal पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर redirect हो जायेंगे यहाँ पर LIC की कुछ प्राइवेसी की हिदायते दी गई हैं , जिसमे लिखा गया है की Merchant Portal को कैसे ओपन करना है तो पासवर्ड को कैसे इस्तेमाल  करना है।

LIC-merchant login
lic-merchant login

LIC Merchant Premium Collection Portal ओपन होने के बाद आपको Login टेब पर क्लिक करना है।  अगले पेज पर LIC Merchant Portal आपसे आपका लॉगिन आई डी और पासवर्ड मांगेगा।  यह लॉगिन आई डी और पासवर्ड आपको LIC द्वारा आपका LIC Premium Collection एप्लीकेशन अप्प्रूव होने के बाद मिला होगा। 

LIC Merchant Portal Login ID
LIC Merchant Portal Login ID

यहाँ पर आपको अपना यूजर आई डी और पासवर्ड डालना है।  यूजर आई डी और पासवर्ड डालने के बाद निचे एक कैप्चा कोड दिया गया है जिसे आपको शब्दों में लिखा है।  ये सभी डिटेल्स डालने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।  सबमिट करने के बाद LIC Merchant Portal आपको रजिस्टर्ड मेल आई डी पर एक OTP भेजेगा।  यह OTP डालने के बाद आपको पोर्टल में लॉगिन करना है। अगर आप दिन में एक बार OTP से लॉगिन कर  लेते हैं तो दिन में जितनी बार लॉगिन करोगे तो पोर्टल आपसे OTP नहीं मांगेगा।

LIC Merchant Cashier Login
LIC Merchant Cashier Login

अगले पेज पर Merchant Premium Collection का Cashier Login का ऑप्शन खुल जायेगा।  केशियर लॉगिन आई डी आपको LIC के ऑफिस से मिला होगा जिसमे आपको कैश लेने की लिमिट मिलती है।  जो की ऊपर लाल  अक्षरों में लिखी होती है।

बाईं तरफ विभिन्न तरह के लिंक दिए गए हैं जो इस प्रकार से हैं

LIC Merchant Portal Services
LIC Merchant Portal Services

Premium Collection – यहाँ से कोई भी प्रीमियम कलेक्ट किया जाता है।

ULIP and Health Premium Collection – यहाँ से यूनिट लिंक पालिसी और हेल्थ पालिसी के लिए प्रीमियम कलेक्ट किया जाता है।

Generate Premium Collection Invoice – यहाँ से कलेक्टेड प्रीमियम का इनवॉइस बनाया जाता है।

Proposal Deposit Collection – यहाँ पर नई पालिसी/प्रपोजल  के लिए प्रीमियम डिपॉज़िट किया जाता है।

Generate Proposal Deposit Invoice – यहाँ से नया प्रपोजल डिपाजिट के लिए इनवॉइस बनाया जाता है।

View Proposal Deposit Receipts – यहाँ से नए प्रपोजल डिपाजिट की रसीद को देखा जाता है।

Print Premium Collection Receipt -यहाँ से प्रीमियम रसीद को प्रिंट किया जाता है। 

Adjust Pending POS Transactions – यहाँ से पालिसी ओनर सर्विस के लिए ट्रांजेक्शन को एडजस्ट किया जाता है।

Generate Service Request – यहाँ से किसी भी कस्टमर के लिए सर्विस रिक्वेस्ट बनाई जाती हैं।

LIC Merchant पर Premium Collection कैसे किया जाता है।

LIC Premium Collection करने के लिए सबसे पहले LIC Merchant Portal पर लॉगिन करना पड़ेगा।  लॉगिन करने के बाद केशियर आई डी से लॉगिन करना पड़ेगा।  केशियर आई डी से लॉगिन करने के बाद बाईं तरफ Premium Collection के  लिंक पर क्लिक करें।  लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर सबसे लास्ट में जो प्रीमियम कलेक्ट किया था उसकी डिटेल्स खुल जाएगी।  उसके बाद निचे ड्राप डाउन से कुछ नंबर सेलेक्ट करने पड़ेंगे यानी जिस  कस्टमर का प्रीमियम कलेक्ट करने वाले हैं वह कितनी  प्रीमियम जमा करवाना चाहता है।

LIC Merchant Premium Collection
LIC Merchant Premium Collection

  वह नंबर ड्राप डाउन से सेलेक्ट करना है।  कोई भी नंबर सेलेक्ट करके निचे Process पर क्लिक करें।  अगले पेज पर ड्राप डाउन से cash only या cheque and cash को सेलेक्ट करना है।  अगर केवल कैश ही जमा करवाना है तो केवल cash only ही सेलेक्ट करें और अगर  चेक से  जमा करवाना  हैं तो cheque and cash को सेलेक्ट कीजिये।

इसके बाद आपको पालिसी नंबर डालना है तो “Get Premium Details” पर क्लिक करना है।  अगर इस पालिसी का प्रीमियम देय है तो यहाँ पर दिखाई देगा नहीं तो दिखाई नहीं देगा।  पालिसी डिटेल के दाई तरफ इन्सटॉलमेंट नंबर दिखाई देंगे यानी एक इनस्टॉल पेंडिंग है तो एक दिखाई देगा और अगर दो बकाया है दो दो दिखाई देगा। जितने भी इन्सटॉलमेंट बकाया है उन्हें सेलेक्ट करना है और निचे सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

LIC Merchant Portal
LIC Merchant Portal

सबमिट करते ही पालिसी का अभी तक के बकाया प्रीमियम की डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी।  पूरी डिटेल चेक करने के बाद निचे Confirm Payment के बटन पर क्लिक करना है। कस्टमर का मोबाइल नंबर डालना है और उसकी ईमेल आई डी डालनी है तो निचे Print Receipt पर क्लिक करके रसीद कस्टमर को दे देनी है। 

LIC Merchant के OTP पासवर्ड का नया प्रोसेस

LIC Merchant OTP का रूल अब बदल चूका है , 5 जून 2020 के बाद LIC अब OTP को मैसेज के जरिये नहीं भेजता है।  इस तारिख के बाद LIC अपने Merchant Portal के लिए OTP अब ईमेल के जरिये भेजता है। 

LIC Premium Point किसको और कैसे मिलता है

LIC प्रीमियम पॉइंट सभी को नहीं मिलता यह प्रीमियम पॉइंट लेने के लिए LIC कुछ क्राइटेरिया रखा है जो लोग इस क्राइटेरिया को पूरा करते हैं उन्हें ही यह LIC का प्रीमियम पॉइंट मिल सकता है।

LIC का प्रीमियम  पॉइंट लेने के लिए आपको LIC के club membership का मेंबर बनना पड़ेगा।  एक बार क्लब मेम्बरशिप का मेंबर बनने के बाद आपको LIC की डिवीजन पर जाना पड़ेगा और वहां से LIC के प्रीमियम पॉइंट के लिए अप्लाई करना पड़ेगा।

एक बार प्रीमियम पॉइंट सेंटर मिलने के बाद आप अपने किसी भी LIC कस्टमर का प्रीमियम ले सकते हैं तो  हाथो हाथ प्रीमियम की रसीद दे सकते हैं।

LIC का प्रीमियम पॉइंट एक अच्छा एअर्निंग सोर्स है जहाँ से आप अपने ऑफिस में बैठे बैठे ही प्रीमियम कलेक्शन पर कमीशन कमा सकते हैं और विजिट करने वाले कस्टमर्स को नया प्रोडक्ट बेच सकते हैं। इन्शुरन्स बेचने के लिए आपके पास कस्टमर्स का होना बहुत जरूरी होता है और LIC प्रीमियम पॉइंट से आपके पास कस्टमर भरपूर मात्रा में आने लगते हैं।

Question & Answers

LIC merchant portal kaise milega ?

LIC  merchant portal अपने क्लब मेंबर्स को ही देता है जिनको LIC प्रीमियम पॉइंट खोलने की इजाजत होती है।  क्लब मेंबर का मेंबर बनकर LIC के ऑफिस में इसके लिए अप्लाई करना पड़ता है।

LIC merchant commission कितना होता है ?

LIC प्रीमियम कलेक्शन पॉइंट का कमीशन इस प्रकार से है। फ्रेश पालिसी पर 4% से लेकर 25 % तक और रिन्यूअल प्रीमियम पर 2% से लेकर 7.5% तक
CSC सेंटर को प्रत्येक LIC ट्रांजक्शन पर 4 से 5 रूपये मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : AXIS Bank Personal Loan VS HDFC Bank Personal Loan Comparison 2021

ICICI Personal Loan Ki Poori Jankari | ICICI Personal Loan Kaise Le | ICICI Personal Loan Terms & Condition in Hindi 2021

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का पर्सनल लोन | State Bank of India ka Loan Kaise le

Bajaj Platinum Plus Super Card | बजाज प्लैटिनम Plus सुपर कार्ड के फायदे और नुकशान

Comments are closed.