Navi Loan App Fake or Real | नवी लोन ऐप रिव्यु हिंदी में

इन दिनों कई loan apps हैं जो अपने ग्राहकों को आकर्षक ऑफ़र प्रदान करते हैं। अगर आप इस NAVI Loan App  की समीक्षा पढ़ रहे हैं तो आपने Navi Loan App के बारे में थोड़ा सुना जरूर होगा। आज इस लेख में हम आपको Navi loan app fake or real  के बारे में बेहतर जानकारी देंगे।

दोस्तों, ऐसा कौन व्यक्ति  है जिसे  आज के दौर में पैसों की जरूरत नहीं है लेकिन हमें किसी भी कंपनी या ऐप से लोन लेते समय हर कदम सोच-समझकर उठाना चाहिए। आज आप जो पैसा ले रहे हैं कुछ दिनों बाद आपको वह पैसा ब्याज दर के साथ वापस करना होगा। किसी भी बैंक, कंपनी या ऐप से लोन लेते समय ब्याज दरों और अन्य शुल्कों के बारे में समझना बेहतर होगा ।

कुछ कस्टमर्स द्वारा दिए गए  Navi Loan App Review

दोस्तों किसी भी ऑनलाइन कंपनी या ऐप का पैमाना , लोगो द्वारा उसे लिए दिए गए रिव्यु होते हैं।  अगर रिव्यु अच्छे दिए गए हैं तो इससे पता चलता है की वह ऐप सही है लेकिन अगर  रिव्यु अच्छे नहीं दिए गए है तो वह ऐप बेकार होता है।  NAVI loan App  का टोटल रिव्यु स्कोर 3.8 है।  अगर किसी भी ऐप का रिव्यु  score 3.5 से ऊपर है तो इससे पता चलता है की वह ऐप भरोषा करने के लायक हो सकती है। नवी लोन ऐप के बारे में  कुछ रिव्यु इस प्रकार से हैं। 

Ganesh Lanks   ने इस ऐप को 2 star   दिए हैं और कहते है।

शुरू में मुझे अच्छा अनुभव था कि मैंने 25k के लिए आवेदन किया था और समय पर भुगतान किया था, और ऋण को पूर्व बंद कर दिया था। वर्तमान में जब मैं ऋण के लिए आवेदन करना चाह रहा हूँ तो यह दिखा रहा है कि मैं पात्र नहीं हूँ। आपको सिबिल या क्रेडिट जैसे अन्य कारकों के साथ-साथ अपने भुगतान पैटर्न पर भी विचार करने की आवश्यकता है…

Akhilesh Saraswat ने इस ऐप को  1 star दिया है और कहते हैं।

सबसे खराब ऐप, सेल्फी अपलोड की समस्या के कारण मैं 3 दिनों से इंतजार कर रहा हूं लेकिन टीम से कोई मदद नहीं मिली। हर बार जब मैं समस्या को हल करने के लिए कहता हूं तो वे कहते हैं कि ऐसा करो और उस समस्या को करो जो अभी तक हल नहीं हुई है

Sanjay  ने इस ऐप को  5 star दिए हैं तो कहते हैं। 

यह मेरा पहला अनुभव था और मैं बस इतना कह सकता हूं कि कुछ ही मिनटों में और ऋण स्वीकृत राशि जमा हो गई। अगर roi कम हो जाता है तो यह कंपनी बड़े ग्राहकों के साथ उभरता हुआ सितारा बन सकती है

Fazil Hussain ने इस ऐप को  5 stars दिए हैं और कहते हैं। 

यह बहुत अच्छा ऐप है इसकी सर्विस बहुत तेज है। मैं नौसेना सेवाओं के साथ सराहना करता हूं .. मुझे पहले प्रयास पर ऋण मिला और समय से पहले सभी राशि चुकानी पड़ी .. लेकिन मैं नौसेना सेवाओं से संतुष्ट नहीं हूं क्योंकि मैंने अपनी देय तिथि से पहले पुनर्भुगतान किया है, फिर भी मुझे दूसरा ऋण फॉर्म नवी नहीं मिला … यह बहुत बुरा है …

NEFARIOUS KING  ने इस ऐप को  1 star दिया है और कहते हैं।

सबसे घटिया ऐप। यह कहेगा कि मेरा ऋण स्वीकृत है। तब यह कहेगा कि बैंक खाता मेरा नहीं है। मैंने अपने दो बैंक खाते की कोशिश की। अभी भी वही मिल रहा है। डाउनलोड न करें

Nitin Kumar ने इस ऐप को  5 Star  दिए हैं तो कहते हैं।

इतना अच्छा ऐप, मैं निश्चित रूप से इसकी सिफारिश करूंगा, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आसानी से ऋण प्रदान करें। और अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो यह ब्याज होने पर लगभग 15% की दर प्रदान करता है, जैसा कि मैं इसे अच्छा कह सकता हूं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो ब्याज दर 18 से 19 के आसपास थोड़ी अधिक हो सकती है। अच्छा ऐप

Navi Loan App को एक नई  लोन ब्रोकर कंपनी द्वारा शुरू किया गया है। नवी लोन ऐप Navi Finserv Pvt. Ltd द्वारा लॉन्च किया गया है। यह एक फ्री ऐप है और यह बहुत ही सरल, सीधा और उपयोगी लोन ब्रोकर ऐप है।

NAVI loan ब्रोकर कंपनी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC ) के तहत RBI पर रजिस्टर्ड है। अभी तक यह बैंकिंग केटेगरी में एप्रूव्ड नहीं है। यह कंपनी RBI के द्वारा (NBFC ) केटेगरी में एप्रूव्ड है।

यह ऐप 5 लाख तक का लोन तुरंत दे सकता है और वो भी बिना किसी कागजी कारवाही के।  यदि आप एक लोन ब्रोकर ऐप खोज रहे हैं जो आपको तुरंत 5 लाख तक का लोन दे सके तो नवी लोन ऐप आपके लिए सही विकल्प है।  यदि आप नवी लोन ऐप के बारे में जानना चाहते हैं कि इस ऐप को  कैसे डाउनलोड  कर सकते हैं और कैसे  उपयोग कर सकते हैं  तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इससे आपको ये अंदाजा जरूर हो जायेगा की इस ऐप से लोन लेना चाहिए या नहीं। 

नवी लोन ऐप के पीछे की कांसेप्ट बहुत कुछ वैसा ही है जैसे हम किसी बैंक या कंपनी से पैसे उधार लेते  हैं और आप उसे ब्याज के साथ वापिस लौटते हैं।  लेकिन अगर आप लोन लेने के लिए किसी ब्रोकर को खोज रहे है तो आप नवी लोन के बारे में भी सोच सकते हैं।  

नवी लोन बाजार में नया होने के कारण अभी इस ऐप पर भरोसा किया जा सकता है क्योंकि काफी कस्टमर्स ने इस ऐप के बारे में अच्छा लिखा है।  लेकिन जब भी कोई फाइनेंस कंपनी बाजार में आती है तो उस पर धीरे धीरे विस्वास बनना शुरू होता है।

मार्किट में और भी कई लोन ऐप हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है जैसे Google Pay Loan, Money View Loan App, Rufilo App  या Moneytap Credit Line App. अगर आपको और भी अधिक इन लोन ऐप की तह तक जाना है तो आप 10 best personal loan app भी पढ़ सकते हैं और सही ऐप का चुनाव कर सकते हैं।  अभी यह कहना बहुत जल्दी होगा की क्या navi loan app fake or real  है। 

इस ऐप से कोई भी लोन लेने से पहले इसकी टर्म एवं कंडीशन जरूर ध्यान से  पढ़ ले क्यंकि जब तक अधिकतम लोग इस ऐप से लोन नहीं लेते तब तक इस ऐप पर आँख मूंदकर विस्वास भी नहीं किया जा सकता।

हाँ अगर आपको बहुत ज्यादा पैसो की जरूरत है और आप 15% से 36 % तक का इंटरेस्ट रेट देना चाहते हैं तो आप इस लोन से पैसा ले सकते हैं।

इसलिए नवी लोन ऐप से लोन लेने से पहले इस ऐप में कुछ लोगो ने अपने अनुभव शेयर किये हैं जो रिव्यु के तौर पर देखे जा सकते हैं , अगर आप ये रिव्यु ध्यान से पड़ेंगे तो आपको ये अंदाजा हो जायेगा की इस ऐप से लोन लेना चाहिए या नहीं चाहिए। कुछ रिव्यु ऊपर भी दिए गए हैं जिनके आधार पर यह ऐप भरोसा करने के लायक हो सकती है।

Loan App नकली है या असली कैसे चेक करें?

बाजार में ऐसी कई लोन ऐप हैं जो अपने ग्राहकों को विभिन्न उत्पाद प्रदान करते हैं, और ज़रूरतों में उनकी मदद करते हैं। ये ऐप हमें अलग अलग ब्याज दर, अन्य शुल्कों पर लोन देने की  मदद करती हैं और आपके पैसे की सुरक्षा भी सुनिश्चित करते हैं । लेकिन, हमारे सामने नकली लोन ऐप का विषय है जो अत्यधिक जोखिम भरा है, भले ही हमें वह ऋण मिल ही गया हो, कुछ दिन बाद हमे यह लोन वापिस भी तो चुकाना है।   इस प्रकार के नकली लोन और लोन सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों और लोन ऐप से दूर ही रहना उचित होता है। 

navi loan app fake or real
navi loan app fake or real

हालाँकि, मार्किट में  ऐसे नकली ऐप भी उतारे गए है  जिन्होंने कई निर्दोष लोगों को चोट पहुँचाई है। आइए देखें कि ऐप  का उपयोग करने से पहले उसे कैसे सत्यापित किया जाए।

लोन लेने से पहले किसी भी ऐप को कुछ समय तक ऑब्ज़र्व जरूर करें और उस ऐप की तह तक जरूर जाएँ।  इधर उधर से उस ऐप के बारे में जरूर पड़ें।  क्योंकि ऐप कर्मचारी कभी भी आपको ऐप के नकारात्मक पॉइंट्स नहीं बताएँगे।  ऐप पर आपको केवल सकारात्मक पॉइंट्स ही नजर आएंगे।  लोन देने वाली ब्रोकर कंपनी कितना ब्याज दर पर लोन दे रही है , क्या प्रोसेसिंग फीस ले रही है और अन्य तरह के चार्जेज क्या ले रही है , इस सभी बातो को जानना जरूरी है।

वी लोन लेने के लिए आप सबसे पहले नवी लोन ऐप को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर लें।  यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में मिल जाएगी जिसे डाउनलोड करके इनस्टॉल किया जा सकता है।  इसके बाद यह ऐप आपके फ़ोन से कुछ एक्सेस मांगेगी , सभी एक्सेस देना जरूरी है।

navi loan app fake or real
navi loan app fake or real

अपने मोबाइल को इस ऐप में रजिस्टर करें।  आपके मोबाइल फ़ोन पर एक OTP रिसीव होगा , OTP ऐप में डालें और इसे प्रोसेस करें। 

इसके बाद आपके फ़ोन पर नवी लोन ऐप का डैशबोर्ड खुल जायेगा।  आप यहाँ से पर्सनल लोन या होम लोन के  लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

लोन apply करने से पहले इस ऐप की टर्म एंड कंडीशन को जरूर पढ़ें।  इसके लिए मैन मेनू पर क्लिक करें और Terms of Use पर क्लिक करें।

navi loan app fake or real
navi loan app fake or real

अगली स्क्रीन पर अपना फर्स्ट नेम डालने और मेरिटल स्टेटस डालें।

अगले स्टेप में एम्प्लॉयमेंट टाइप पर क्लिक करें। निचे मंथली इनकम डालें। 

navi loan app fake or real
navi loan app fake or real

अगले स्टेप में इंडस्ट्री सेलेक्ट करना है। काम करने की जगह सलेक्ट करें।

लोन लेने का उद्देश्य सेलेक्ट करें।

navi loan app fake or real
navi loan app fake or real

मिनिमम एजुकेशन सेलेक्ट करें।

अपना पैन कार्ड नंबर डालें , अपनी डेट और बर्थ डालें और निचे अपना पिन कोड डालें।

navi loan app fake or real
navi loan app fake or real

इसके बाद आपके लोन के लिए अप्लाई हो जायेगा और नवी लोन ऐप आपकी प्रोफाइल को चेक करेगी और आपको लोन डिक्लाइन और प्रोसेस होने का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जायेगा। 

यह नवी लोन ऐप मुंबई में बहुत प्रसिद्ध है, आप ऑनलाइन भी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, इसमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सब कुछ है। अगर आप घर बैठे हैं तो अपने लैपटॉप या मोबाइल में नवी लोन ऐप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको बस अपनी ईमेल आईडी के साथ ऐप पर पंजीकरण करना होगा और आपको अपना फोन नंबर प्रदान करना होगा। पंजीकरण के बाद आप फॉर्म 38 भरकर अनुमोदन के लिए अनुरोध भेज सकते हैं जो कि आवेदन का एक हिस्सा है। उसके बाद आप ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन भेजना शुरू कर सकते हैं।

अब आप नवी लोन के फायदों के बारे में जान गए हैं। आपको बस अपना विवरण भरना है और अपना ऋण आवेदन पत्र जमा करना है।

Question and Answers

क्या NAVI लोन ऐप safe है?

हाँ NAVI लोन ऐप लोन लेने के लिए सेफ है।  यह NBFC के तहत RBI के निचे रजिस्टर्ड है।

क्या navi loan app rbi approved है ?

हैं , NAVI लोन ऐप RBI के निचे (NBFC ) नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के तहत रजिस्टर्ड और एप्रूव्ड है।

NAVI loan eligibility क्या है ?

 NAVI लोन लेने के लिए आपके  पास वैलिड आई डी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ होने चाहिए और आपके पास कोई जॉब या बिज़नेस का इनकम सोर्स होना चाहिए।

Conclusion

फायदे : ग्रेट यूजर एक्सपीरियंस , उपयोगकर्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया, सबसे भरोसेमंद और तेजी से बढ़ती कंपनी, उपयोग में आसान और लागू करने में आसान, चुनने के लिए आसान और परेशानी मुक्त विकल्पों के साथ कई प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं, अच्छी ग्राहक सहायता और अच्छी मदद के लिए समर्थन प्रतिक्रिया , फाइव स्टार रेटिंग, निजी कंपनी, ऐप्स के पास उपयोगकर्ताओं की ऐप समीक्षाएं हैं

नुकशान : कई समीक्षाएं नहीं, कुछ शुल्क ऑनलाइन भुगतान करने का कोई विकल्प नहीं है, कोई गारंटर उपलब्ध नहीं है, आवेदन पत्र में कोई व्यक्तिगत जानकारी नहीं है, कुछ शिकायत करते हैं कि कोई ग्राहक सहायता उपलब्ध नहीं है

कुल मिलकर हमने नवी लोन के बारे में सभी अच्छे और बुरे पहलुओं पर लिखा है।  अगर हम इसके नेगेटिव पहलुओं के बारे में बात करें तो ऐसा कोई ख़ास नेगेटिव पहलु नजर नहीं आया है की जो छुपा कर रखा है।  हाँ यह ऐप लोन इंटरेस्ट कुछ हाई ले रही है लेकिन आप चाहे तो इससे लोन लेना टाल भी सकते हैं।  इसलिए सभी पहलुओं पर नजर रखते हुए हम अपनी राय में यह कह सकते हैं की इस ऐप पर विस्वास किया जा सकता है।  लेकिन ऋण लेने और ऋण चुकाने में खुद ग्राहक की भी कुछ जिम्मेवारियां होती हैं जिन्हे उसे खुद निभाना पड़ता है। 

Comments are closed.