New HDFC Millennia Credit Card Review in Hindi

HDFC millennia credit card क्या है , इसके नए फीचर्स क्या है , इस कार्ड के फायदे क्या है और क्या आपको ये कार्ड बनवाना चाहिए या नहीं बनवाना चाहिए , शायद ये ही सवाल आपके मन में चल रहे होंगे।  आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आप सही पेज पर हैं , आज इस पोस्ट में आपको इन सभी सवालों के जवाब भी देने वाले हैं तो कुछ ऐसे लोगो के फीड बैक और रिव्यु भी हम पब्लिश करने वाले हैं जो इस कार्ड को इस्तेमाल कर रहे है।

HDFC millennia credit card क्या है।

दोस्तों HDFC बैंक देश के टॉप 3 प्राइवेट बैंको में से एक है।  अन्य प्राइवेट बैंको की तुलना में HDFC बैंक ने बड़ी तेजी से ग्रोथ की है और लाखो करोड़ो कस्टमर्स को अपने साथ जोड़ा है। कम्पटीशन के जमाने में अगर किसी अन्य बैंक से कोई कस्टमर तोड़कर अगर एक बैंक अपने साथ जोड़ रहा है तो जाहिर है की वह बैंक कोई न कोई तो अलग से स्कीम या सुविधा दे रहा होगा।

  HDFC बैंक ने मार्किट में बड़ी मात्रा में पैसा बनता है चाहे वह लोन के रूप में या क्रेडिट कार्ड के रूप में।  HDFC ने अनेक बेहतरीन क्रेडिट कार्ड डिज़ाइन किये है जिनमेंसे HDFC millennia credit card भी एक है।  वैसे तो hdfc millennia debit card भी होता है लेकिन आज हम Millennia Credit Card के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Millennia Credit Card Features हिंदी में।

HDFC बैंक ने इस क्रेडिट कार्ड के नए फीचर्स लांच किये है जो 31 अक्टूबर 2021 से लागू हो चुके हैं।  अगर आपके पास यह क्रेडिट कार्ड है तो आप जान लें की अब पुराने फीचर्स नहीं चलने वाले हैं।  सभी पुराने फीचर्स नए फीचर्स में बदल चुके हैं।

कैशबैक फीचर

Amazon , Flipcart , फ्लाइट बुकिंग और होटल बुकिंग पर 5% तक का कैश बैक मिलता है लेकिन कुछ शर्तो के साथ

शर्ते :

ये  ट्रांजेक्शन आपको बैंक की ऑथॉरिज़ेड ऐप जैसे PayZapp और SmartBuy के द्वारा करनी पड़ेंगी और  कम से कम 2000 रूपये की शॉपिंग करनी पड़ेंगी।

पहले 6 महीनो में मैक्सिमम 1000 रूपये और अगले 6 महीनो में 750 रूपये तक का कैशबैक मिल सकता है।

अन्य सभी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर 2.5% का कैशबैक मिलता है लेकिन वही कम से कम 2000 रूपये ट्रांजेक्शन खर्च पर महीने में मैक्सिमम 750 रूपये तक का कैशबैक मिल सकता है।

और अगर ट्रांजेक्शन साइज 2000 रूपये से कम  और कम से कम 100 रूपये है तो 1% का कैश बैक मिलता है।

लाउंज एक्सेस फीचर

एक साल में 8 डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज में एक्सेस मिलता है और 3 महीनो में केवल 2 बार ही फायदा ले सकते हैं।  हर बार केवल 2 रूपये खर्च करने पर लाउंज में ब्रेकफास्ट या लंच कर सकते हैं।

फ्यूल सरचार्ज वेवर फीचर

ये फीचर भी लगभग वैसा ही है जैसे अन्य Credit Card का होता है।  कम से कम 400 रूपये का फ्यूल खरीदने पर 1% का सरचार्ज वेवर मिलता है यह वेवर  महीने में मैक्सिमम 250 रूपये तक का मिल सकता है।

लांच ऑफर फीचर

क्रेडिट कार्ड मिलने के पहले साल में अगर 1 लाख रूपये तक की ट्रांजेक्शन होती है तो 1000 रूपये तक के लांच के गिफ्ट वाउचर मिलते हैं जो बैंक से लिंक्ड रेस्टोरेंट में रीडीम किये जा सकते हैं।

वेलकम बेनिफिट फीचर

यह कार्ड बनवाने पर 1000 कैश पॉइंट्स वेलकम बेनिफिट्स के रूप में दिए जाते हैं।

माइलस्टोन बेनिफिट फीचर

अगर कार्ड मिलते ही पहले 3 महीनो में 30000 रूपये तक का खर्च करते हैं तो पहले साल की मेम्बरशिप फीस को माफ़ कर दिया जाता है।

रिन्यूअल ऑफर फीचर।

अगर साल में 1 लाख या इससे ज्यादा क्रेडिट कार्ड से खर्च करते हैं तो अगले साल की रिन्यूअल मेम्बरशिप फीस को माफ़ कर दिया जाता है।

स्मार्ट EMI फीचर

इस कार्ड से की जाने वाली बड़ी अमाउंट की शॉपिंग की पेमेंट को EMI में कॉन्वेंट करा सकते हैं। जो शॉपिंग या खर्च EMI में कन्वर्ट किया जा सकता है वो इस प्रकार से है।

इन्सुरेंस

ग्रोसरी

मेडिकल

पेट्रोल

यूटिलिटी

अपैरल

एजुकेशन

इलेक्ट्रॉनिक्स

ट्रेवल इत्यादि।

अमूमन क्रेडिट कार्ड में EMI कॉन्वेंट करवाने के बाद कैशबैक पॉइंट्स नहीं मिलते लेकिन इस कार्ड में EMI पर भी कैशबैक का बेनिफिट मिलता है।

Contactless Payment फीचर

Contactless Payment फीचर वैसे तो आजकल हर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में उपलब्ध हैं।  इसकी लिमिट बैंक अनुसार और कार्ड अनुसार होती है।  कॉन्टैक्टलेस का बतलाब होता है की शॉपिंग करते वक्त या पेमेंट करते वक्त आपको कार्ड मशीन में स्वाइप नहीं करना पड़ता और न ही पिन का इस्तेमाल होता है।  यह पेमेंट वाईफाई सुविधा से होती है।  लेकिन भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोई भी बैंक 5000 रूपये से ऊपर कॉन्टैक्टलेस लिमिट नहीं दे सकता।

अन्य फीचर्स इस प्रकार से हैं

जीरो लोस्ट कार्ड लायबिलिटी

यानी अगर क्रेडिट कार्ड गुम हो जाता है और आप 24 घंटो के अंदर बैंक को सूचित कर देते हैं।  इसके बाद भी अगर क्रेडिट कार्ड से खर्च होता है तो बैंक की जिम्मेदारी होगी वह कस्टमर से है वसूला जायेगा।

इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट पीरियड

यह सुविधा लगभग सभी क्रेडिट कार्ड में होती है जिसके अनुसार 20 दिन से लेकर 50 दिन तक की फ्री क्रेडिट सुविधा होती है।

Millennia HDFC Credit Card कैशबैक – रिवॉर्ड पॉइंट और रिडेम्पशन वैलिडिटी

इस क्रेडिट कार्ड पर जितना भी कैशबैक मिलता है वह कैश पॉइंट के तौर पर मिलता है।

स्टेटमेंट बैलेंस के अगेंस्ट अगर कैश पॉइंट रीडीम करते हैं तो 1 कैश पॉइंट की कीमत 1 रुपया होती है।

स्टेटमेंट बैलेंस के अगेंस्ट कैश पॉइंट को रीडीम करवाने के लिए कम से कम 2500 कैश पॉइंट होने चाहिए।

SmartBuy पोर्टल के द्वारा अगर फ्लाइट बुकिंग में , होटल बुकिंग में या ट्रेवल में कैश पॉइंट रीडीम करवाना चाहते हैं तो 1 कैश पॉइंट की कीमत 30 पैसे होती है।

एक बार कैश पॉइंट मिलने के 1 साल तक ही उन्हें रीडीम करवाया जा सकता है , एक साल के बाद वो एक्सपायर हो जाते हैं।

अगर फ्लाइट बुकिंग या होटल बुकिंग में कैश पॉइंट रीडीम करवाने हैं तो 50% की डीमैट तक ही कैश पॉइंट के द्वारा पेमेंट अदा की जा सकती है बाकी 50% क्रेडिट कार्ड से भरनी जरूरी है।

HDFC millennia credit card बनवाने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

यह कार्ड केवल सैलरी पर्सन और सेल्फ एम्प्लॉयड ही बनवा सकता है।  बेरोजगार इस कार्ड को नहीं बनवा सकते।

इस कार्ड को बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र 21 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए।

सैलरी पर्सन की मासिक सैलरी कम से कम 25000 होनी चाहिए।

सेल्फ एम्प्लॉयड की सालाना ITR 600000 या इससे अधिक होनी चाहिए।

व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।

कस्टमर के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

पैन कार्ड होना चाहिए।

HDFC millennia credit card चार्जेज

जोइनिंग फीस 1000

सालाना फीस 1000

कैश निकलने पर चार्जेज   2.5% या कम से कम 500

लेट पेमेंट चार्जेज 100 रूपये से लेकर 1300 रूपये तक

ओवर लिमिट इस्तेमाल करने पर 2.5%

EMI कन्वर्ट करवाने पर  99 रूपये सर्विस चार्जेज और 20% सालाना इंटरेस्ट रेट।

लेट पेमेंट इंटरेस्ट रेट 3.6% मासिक     

HDFC Millennia Credit Card Cash Withdrawal Charges

अगर आप इस कार्ड से कैश निकलते हैं तो टोटल निकले गए कैश का 2.5% या कम से कम 500 रूपये चार्जेज लगता है। 

निष्कर्ष

यह क्रेडिट कार्ड ज्यादा आमदनी के लोगो के लिए बेहतर है और ऐसे लोग जो ऑनलाइन शॉपिंग या ट्रैवेलिंग ज्यादा करते हैं। इस कार्ड से ज्यादातर रिवॉर्ड पॉइंट्स ऑनलाइन शॉपिंग करने से या ट्रैवेलिंग करने से जैसे होटल बुकिंग , फ्लाइट बुकिंग करने पर मिलते हैं। 

वैसे तो HDFC बैंक रिवॉर्ड पॉइंट्स को इस कार्ड की USP बना रहा है लेकिन काफी कस्टमर्स जो इस कार्ड को इस्तेमाल कर रहे है वो यही कंप्लेंट करते हैं की बैंक रिवॉर्ड पॉइंट देने में और उन्हें रीडीम करने में गड़बड़ करता है।  कई कस्टमर तो यह कंप्लेंट करते हैं की पहले एक्स्ट्रा रिवॉर्ड पॉइंट वॉलेट में डाल दिए जाते है तो फिर उन्हें वापिस हटा दिया जाता है और यह कहा जाता है की गलती से ऐड हो गए थे। 

इसलिए मेरी राय यही है अगर आपकी  इनकम अच्छी है और आप ज्यादातर ट्रैवेलिंग करते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो यह कार्ड आपके लिए बेहतर है। कुछ लोग Axis Ace Credit Card को भी इसके कम्पैरिजन में अच्छा कार्ड बताते हैं।बाकी हर कस्टमर को  अपनी सुविधानुसार ही क्रेडिट कार्ड को चुनना चाहिए।    

Comments are closed.