SBI Home Loan Calculation Kya Kaise Kre | How to do SBI Home Loan Calculation

दोस्तों SBI भारत का एक बहुत ही विश्वसनीय बैंक है।  यह बैंक कभी भी अपने कस्टमर्स से एक्स्ट्रा चार्ज नहीं करता।  आज अपने इस लेख में आपको SBI home loan calculation  समझायेंगे लेकिन  इससे पहले SBI की सर्विसेज के बारे में बात करेंगे।  SBI बैंकिंग क्षेत्र की हर सर्विसेज से जुड़ा है चाहे वह SBI Personal Loan है ,चाहे SBI MSME Loan है , SBI Home Loan या SBI Business Loan . SBI बैंक पर हर कोई भरोषा करता है और मैं भी करता हूँ क्योंकि मैंने SBI Personal को Axis Bank Personal लोन , HDFC Bank Personal Loan और ICICI Bank Personal लोन के साथ कम्पैरिजन किया है और SBI के इस पर्सनल लोन को इन तीनो प्राइवेट बैंको के पर्सनल लोन से खरा पाया है। 

ऐसे ही SBI का होम लोन भी प्राइवेट बैंको से स्पष्ट है क्योंकि SBI कभी भी अपने कस्टमर्स को हिडन चार्जेज नहीं लगता।  अगर हम SBI home loan calculation को सही तरीके से समझे तो हमे पता चलेगा की SBI अपने होम लोन पर reducing इंटरेस्ट रेट लगाता है जबकि प्राइवेट बैंक ये इंटरेस्ट पूरी रकम पर ही कैलकुलेट कर  लेते हों और फिर उसे EMI में कन्वर्ट कर देते हैं।  SBI home loan calculation समझने से पहले आपको SBI Home loan  और SBI Home loan Interest Rate के बारे में समझना पड़ेगा।

SBI Home Loan and SBI Home Loan Interest Rate Kya hain

दोस्तों SBI home loan calculation करने के लिए आपको SBI  home loan plan और sbi home loan plan interest के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि SBI की होम लोन अलग अलग होती हैं और उनका इंटरेस्ट रेट और बेनिफिट्स भी अलग अलग होता है।

जैसे की

SBI Regular Home Loan

SBI Balance Transfer of Home Loan

SBI Maxgain Home Loan

SBI Flexipay Home Loan

SBI Privilege/Shaurya  Home Loan

ये पांच तरह की SBI Home Loan की प्लान हैं जिसमे अलग अलग तरह का इंटरेस्ट रेट होता है।  इंटरेस्ट रेट प्लान और कस्टमर के रिस्क पर आधारित होता है।  चलिए सबसे पहले हम आपको पहली स्कीम का SBI home loan calculation कैलकुलेशन समझते हैं।  यह कैलकुलेशन समझने के लिए निचे दी गई  स्क्रीन शॉट बेहतर रहेगी।

SBI-Maxgain-Calculation
SBI-Maxgain-Calculation

Maxgain भी Home Loan की तरह ही होता है लेकिन इसमें ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी होती है।  इसका मतलब यह होता है की आप जब चाहे जितना मर्जी अमाउंट जमा करा सकते हैं तो जब मर्जी अमाउंट निकलवा सकते हैं। Maxgain और  Home Loan दोनों के रेट ऑफ़ इंटरेस्ट में डिफरेंस होता है। Maxgain Home Loan में नार्मल Home Loan से 0.25% इंटरेस्ट रेट एक्स्ट्रा देना पड़ता है।  Maxgain Home Loan में जितना मर्जी आप लोन अमाउंट डिपॉजिट  कर सकते हैं उतना ही बचे हुए आउटस्टैंडिंग अमाउंट पर  इंटरेस्ट रेट कम लगना शुरू हो जाता है।

Maxgain Plan में बैंक एटीएम , चेकबुक, और नेटबैंकिंग की सुविधा भी मिलती है। 

SBI Home Loan Calculation for SBI Maxgain Home Loan Plan

यहाँ स्क्रीनशॉट में SBI home loan calculation  में SBI maxgain प्लान की कैलकुलेशन दी गई है। 

SBI-Maxgain-Calculation
SBI-Maxgain-Calculation

कस्टमर द्वारा टोटल 50 लाख का होम लोन लिया गया है।  लोन की समय सीमा 20 साल की है। लोन का इंटरेस्ट रेट 10.40% है।  कस्टमर इस प्लान में कैसे इंटरेस्ट रेट पर सेविंग करता है वो calculation ठीक से समझिये।

SBI-Maxgain-Interest-saving
SBI-Maxgain-Interest-saving

 Maxgain Home Loan प्लान में कस्टमर अपनी सुविधा अनुसार अमाउंट खाते से निकाल भी सकता है तो जमा भी करवा सकता है।  इसलिए कस्टमर ने पूरा होम लोन अमाउंट एकदम न निकाल कर उसे अलग अलग % में निकाला है  जैसे की पहले हफ्ते टोटल लोन अमाउंट का 10% यानि 5  लाख रूपये , दुसरे हफ्ते लोन अमाउंट का 10% यानि 5 लाख रूपये , तीसरे हफ्ते 30 % यानि 15 लाख रूपये , चौथे हफ्ते 10% यानि 5 लाख रूपये और पांचवे हफ्ते 40% यानि बचा हुआ 20 लाख रूपये।  इस प्रकार कस्टमर ने जरूरत अनुसार अपने खाते से लोन अमाउंट निकाला जिसका फायदा उसे ब्याज दर में मिला।  इस प्लान में कस्टमर जितना अमाउंट निकालता है यानी जितनी अमाउंट आउटस्टैंडिंग होता है उतने अमाउंट पर ही उसे ब्याज लगता है।  अगर कस्टमर टोटल 50 लाख निकाल कर 20 लाख वापिस जमा करा देता है तो उसे केवल 30 लाख पर ही इंटरेस्ट लगेगा।  इस प्रकार से इस कैलकुलेशन में टोटल 174720 रूपये केवल इंटरेस्ट में बचाये।  उम्मीद करता हूँ की आपको यह SBI home loan calculation समझ में आई होगी।

SBI Home Loan Calculation Between Simple Home Loan and Maxgain Home Loan

निचे दी गई सिंपल SBI home Loan जो की टर्म लोन के रूप में होता है और SBI Maxgain Home loan की कैलकुलेशन दी गई है । 

SBI-home-loan-calculation-interest
SBI-home-loan-calculation-interest

दोनों लोन में कस्टमर को 50 -50 लाख का होम लोन दिया गया है।  दोनों  लोन में कस्टमर की पहली EMI 49584 बराबर है लेकिन SBI Maxgain में कस्टमर का प्रिंसिपल अमाउंट ज्यादा कम हो रहा है और इंटरेस्ट कम लग रहा है।  simple SBI home loan में 6250 प्रिंसिपल अमाउंट + 43333 ब्याज अमाउंट देना पड़ रहा है जबकि दाई तरफ SBI Maxgain होम लोन में 6978 प्रिंसिपल अमाउंट + 42605 ब्याज अमाउंट देना पड़ रहा है।   

Conclusion

उम्मीद करता हूँ की ऊपर दी गई SBI home loan calculation आपको समझ आ गई होगी। SBI Maxgain प्लान बिजनेसमैन के लिए फिट रहता है और सर्विसमैन के लिए नार्मल SBI home loan प्लान सही रहता है। अगर आप home loan लेने की तैयारी कर रहे हैं तो चाहे आप किसी बैंक से कोई भी प्लान ले मगर होम लोन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ही ले ताकि आपको 2.65 लाख रूपये तक का फायदा मिल सके। प्रधानमंत्री आवास योजना की स्कीम हर बैंक और हर स्माल बैंक में होती है।
अगर आपको यह इनफार्मेशन पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों में फॉरवर्ड जरूर करना ताकि और कोई भी इस जानकारी का फायदा उठा सके
धन्यवाद्

Comments are closed.