Vidyalakshmi Education Loan | कम ब्याज दर वाले education loan के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

क्या आप कम ब्याज वाले  education loan  के लिए प्रयास कर रहे हैं? अच्छी खबर यह है कि  Vidyalakshmi Education Loan कम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन दे रही है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार education loan  खोज सकते हैं क्योंकि इस पोर्टल से लगभग 37 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय Bank  जुड़े हुए हैं। इनमे से कुछ राष्ट्रीय बैंक भी जैसे SBI, Canara Bank, PNB, Axis Bank, IDBI Bank, Bank of baroda लिस्ट में शामिल हैं। इस पोर्टल पर 126 लोन स्कीम्स उपलब्ध हैं। आप इस पोर्टल के तहत सभी प्रकार की loan schemes, interest rates,  discounts  और छात्रवृत्ति देख सकते हैं।

Vidyalakshmi Education Loan

इस पोर्टल को वित्तीय सेवा विभाग के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है। यह शिक्षा ऋण पोर्टल  NSDL e-Governance Infrastructure Limited द्वारा विकसित और रखरखाव किया जा रहा है।

Vidyalakshmi पर एजुकेशन लोन के लिए क्यों अप्लाई करना चाहिए?

विद्यालक्ष्मी का प्राथमिक लक्ष्य एक जरूरतमंद छात्र को कम लागत पर प्रतिष्ठित संस्थान या कॉलेज से चुने गए पाठ्यक्रम के लिए शिक्षा प्राप्त करने में मदद करना है। संस्थान को प्रवेश परीक्षा के कट-ऑफ अंकों के साथ योग्यता का प्रमाण, नामांकन शुल्क, परीक्षा शुल्क और मार्कशीट की एक प्रति जमा करनी होगी।

Section 2: Vidyalakshmi  portal किससे लागू होता है?

यह पोर्टल छात्रों, उनके प्रथम वर्ष और उससे ऊपर के छात्रों, छात्रों, सरकारी, गैर-सरकारी संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और गैर-सरकारी बैंकों के लिए आवेदन पत्र में नामित माता-पिता से ऋण स्वीकार करता है।

Section 3: सरकारी विनियमों के तहत लागू ऋण पात्रता मानदंड, शुल्क विनियमन अधिनियम की धारा 3 (3)

 उच्च शिक्षा वित्त पोषण एजेंसी अधिनियम, 2016 की धारा 13 और एआईसीटीई के दिशानिर्देशों के तहत। छात्र 50 लाख रुपये तक के एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Vidyalakshmi Education Loan  पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हिंदी में

अगर आप देश के 37 बैंक की 126 लोन स्कीम देखना चाहते हैं या किसी एक अच्छी लोन स्कीम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो पहले आपको Vidyalakshmi की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले पोर्टल के होम पेज पर “Register ” बटन पर क्लिक करें।

Vidyalakshmi Education Loan

एप्लिकेंट फॉर्म में स्टूडेंट की डिटेल्स भरें।  जिसमे टाइटल , फर्स्ट नेम , मिडिल नेम , लास्ट नेम , मोबाइल नंबर , ईमेल आई डी , पासवर्ड भरकर फिर से कन्फर्म पासवर्ड भरें।

Vidyalakshmi Education Loan

निचे कैप्चा कोड भरकर सबमिट पर क्लिक करें।

आपकी ईमेल आई डी पर एक एक्टिवेशन लिंक कर दिया जायेगा आपको ईमेल खोलकर इसे एक्टिवेट करना है।

Vidyalakshmi Education Loan

अकाउंट एक्टिवेट होने पर दोबारा से “Student Login” पर क्लिक करें और पोर्टल पर लॉगिन करें।

पोर्टल के डैशबोर्ड में “Loan Application Form” टेब पर क्लिक करें।

Vidyalakshmi Education Loan

अगले पेज पर कुछ इंस्ट्रक्शन दी गई हैं उन्हें ध्यान से पढ़ें।

अगली तब “Baisc Information ” टेब पर क्लिक करके कुछ मांगे गए सवालो के जवाब दें।

अगले टेब में आपको पर्सनल  इनफार्मेशन भरनी है।

 अगली  स्टेप स्टेप में “Present Banker Details” भरनी है।

अगले पेज पर कोर्स डिटेल भरनी है।

और अंतिम स्टेज में डाक्यूमेंट्स अपलोड करने हैं ओट सबमिट करना है। 

Vidyalakshmi Education Loan की विशेषताएं

Vidyalakshmi ऑनलाइन पोर्टल छात्रों को विवरणों तक पहुंचने और बैंकों और सरकारी छात्रवृत्तियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले education loan के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एकल मंच सुविधा प्रदान करता है। इस पोर्टल में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

बैंकों की education loan  योजनाओं की विस्तृत जानकारी

छात्रों के लिए एकल खिड़की education loan  के लिए आवेदन कर सकते हैं 

छात्र कई बैंकों के साथ education loan के लिए आवेदन कर सकते हैं

Student education loan आवेदन डाउनलोड करने के लिए बैंक इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं

Student education loan  आवेदन के लिए बैंक processing status अपलोड कर सकता है

छात्र बैंकों को शैक्षिक ऋण से संबंधित शिकायतें/प्रश्न ईमेल भेज सकते हैं

यह पोर्टल सरकारी छात्रवृत्ति के लिए जानकारी और आवेदन के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल से जुड़ा हुआ है

Vidyalakshmi Education Loan Online अप्लाई करने की  प्रक्रिया क्या है?

Vidyalakshmi Education Loan के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स  इस  ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। आप निम्न में से किसी एक तरीके से विद्यालक्ष्मी शिक्षा ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Vidyalakshmi की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बहुत आसान है। आप ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर विद्यालक्ष्मी शिक्षा ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि विद्यालक्ष्मी शिक्षा ऋण एप्लीकेशन फॉर्म  बहुत ही सरल है और भरने में आसान है।

विद्यालक्ष्मी शिक्षा ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

चार लाख तक का लोन आप बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं।

आप इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एक बार रजिस्टर्ड  होने के बाद, आप इस पोर्टल पर सभी प्रकार के शिक्षा ऋण और बैंक ऑफ़र देखने के लिए इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। यह पोर्टल आपको वांछित बैंक के साथ ऑनलाइन एजुकेशन लोन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करेगा।

अगर आप चाहते हैं की बैंक आपके एजुकेशन लोन को जल्दी से जल्दी प्रोसेस करे तो आपको विद्यालक्ष्मी पोर्टल पर अपनी सही जानकारी भरनी पड़ेगी।  इस पोर्टल से आप एजुकेशन लोन के लिए बैंक का चुनाव भी कर सकते हैं , हमेशा ऐसे बैंक का ही चुआव करें जो आपका क्षेत्रीय बैंक हैं।  किसी दूर दर्ज के बैंक से लोन अप्लाई करने में लोन प्रोसेस होने में कठिनाई होगी।

 विद्यालक्ष्मी शिक्षा ऋण आवेदन पत्र में तीन खंड होते हैं जो नौकरी का विवरण, धन का स्रोत और व्यक्तिगत विवरण हैं।

Disbursement of funds

Education Loan प्राप्त करने के लिए, आप ऋण विवरण दर्ज करके एनएसडीएल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। ऋण राशि ऋण के उद्देश्य और कंपनी द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार भिन्न हो सकती है।

 ऋण राशि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के अनुमोदन के बाद प्राप्त की जाती है जहां ऋण लिया जाता है। कुछ ही क्लिक में ऋण लेने की सुविधा, छात्रों को व्यक्तिगत विवरण भरकर वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है।

नियम और शर्तें –  एजुकेशन लोन का ब्याज बैंक की ब्याज दरों पर निर्भर करता है। इसलिए इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन अप्लाई करने से पहले बैंक टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें।

यह 2 साल तक की छोटी अवधि के लिए उपलब्ध है। ऋण के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम पात्रता केवल बीएससी, बीएससी में स्नातक है। (ऑनर्स), बीए, बी.एससी। (ऑनर्स) कम से कम 60% अंकों के साथ।

Repayment of the loan

यह एजुकेशन लोन  भारत सरकार और भाग लेने वाले निजी बैंक को वापस भुगतान किया जाता  है। इसलिए, एप्लिकेंट को शिक्षा ऋण रीपेमेंट करने के लिए  सख्ती से निर्देशित किया जाता है।

 ऋण में जागरूकता की कमी के कारण जोखिम अधिक है और इसलिए बैंकों ने राशि कम करने का विकल्प चुना है। हालाँकि, ऋण राशि जो ऋणदाता द्वारा सुविधा में कवर की जाती है, कम हो जाएगी या देय तिथि के भीतर ऋण का भुगतान न करने पर पूरी तरह से बट्टे खाते में डाल दी जा सकती है।

सरकारी योजना के तहत ऋण पात्रता भी उनके नियमों के अनुसार है, सख्त पात्रता मानदंड हैं। आपको एक ऑनलाइन आवेदन जमा करके अपनी पसंद के ऋणदाता से संपर्क करना होगा जिसे ऋणदाता के बैंकर द्वारा संसाधित किया गया है।

आवश्यक दस्तावेज़

1. जन्म प्रमाण पत्र या नामांकन कार्ड सीबीएसई, आईसीएसई, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राज्य बोर्ड या राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया गया हो।

2. दसवीं या बारहवीं कक्षा की मार्कशीट या मार्कशीट जिसमें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा निर्धारित परीक्षा विवरण हो, यानी रैंक और कुल और उत्तीर्ण प्रतिशत।

 3. उम्मीदवार के सभी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की प्रति।

 4. आपके बैंक के विवरण (आईएफएससी कोड, आपका खाता नंबर और संपर्क नंबर सहित) के साथ पिछले छह महीनों के बैंक विवरण की प्रति।

 5. उम्मीदवार के आयकर विवरणी में उल्लिखित पते के पूर्ण प्रमाण की प्रति , ITAO / IT Returns.

6. आवेदन पत्र में उल्लिखित शैक्षणिक योग्यता।

7. उम्मीदवार का अनुभव प्रमाण पत्र।

8. Land Record Copy.

9. Passport Size Photographs

Education Loan Eligibility Criteria

जो छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर या आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री पूरी करना चाहते हैं। इसमें आप शामिल हैं यदि आपने स्नातक या स्नातकोत्तर पूरा कर लिया है।

जो कोर्स या डिग्री के लिए ग्रेजुएट डिप्लोमा (जीडीएस) की मांग कर रहे हैं। जो लोग डिप्लोमा या डिग्री चाहते हैं वे इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जो चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम, डिप्लोमा या डिग्री की मांग कर रहे हैं। . आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया भी आसान लगेगी। आप आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

Conclusion

आप शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने के लिए इस पोर्टल को चुन सकते हैं क्योंकि इसे कम दर पर ऋण प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। इसलिए, यदि आप कम दर के शिक्षा ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो विद्यालक्ष्मी सबसे अच्छी वेबसाइट है जिसे आप इस उद्देश्य के लिए आजमा सकते हैं। इंतजार न करें, अभी अप्लाई करें।

उनके कार्यालय का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक है, उनसे 020-2567 8300 पर संपर्क करें या उनके ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करें और आवश्यक विवरण भरें उनके फेसबुक पेज को लाइक करें और इंस्टाग्राम पर उनका अनुसरण करें

विद्यालक्ष्मी एक शिक्षा ऋण वेबसाइट है, जिसे एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा बनाया और बनाए रखा गया है। इस पोर्टल को कम दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए विकसित किया गया है। विद्यालक्ष्मी विभिन्न प्रकार के ऋण प्रदान करती है जैसे वाणिज्यिक ऋण, स्कूल ऋण, शिक्षा ऋण और निर्माण ऋण।

Comments are closed.